एम्स में ट्रामा और इमरजेंसी को मिले 30 नए हाइड्रोलिक बैड्स

रायपुर । संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती के अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ट्रामा एवं आपातकालीन चिकित्सा विभाग को 30 नए हाइड्रोलिक बैड्स प्रदान किए गए। इसके बाद अब ट्रामा में उपचार के लिए आने वाले रोगियों को कई सुविधाओं वाले हाइड्रोलिक बैड पर उपचार मिल सकेगा।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने इन बैड्स को ट्रामा विभाग को प्रदान करते हुए आशा व्यक्त की कि इससे और अधिक संख्या में गंभीर रोगियों को तुरंत बैड उपलब्ध हो सकेगा। इसके साथ ही ट्रामा से ओटी और वार्ड में रोगियों को लाने-ले जाने में भी सुविधा होगी।

इन बैड की ऊंचाई को रोगियों की आवश्यकता के अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है। साथ ही आईवी इन्फ्यूजन के लिए चार इनबिल्ट पोर्ट्स या स्टैंड्स भी लगे हुए हैं। पूरी तरह से ऑटोमैटिक इन बैड्स पर सीपीआर भी आसानी के साथ दिया जा सकता है। आवश्यकता पड़ने पर इन्हें 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र त्रिपाठी, डॉ. नितिन कश्यप, डॉ. वरूण आनंद, डॉ. चंदन डे और डॉ. सुदर्शन बेहरा भी उपस्थित थे।

एम्स के नर्सिंग ऑफिसर्स ने शिविर में 66 यूनिट रक्तदान किया

डॉ. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर एम्स के नर्सिंग ऑफिसर्स ने विशेष रक्तदान शिविर आयोजित किया। इसमें नर्सिंग एसोसिएशन और टीम अंबेडकर के निर्देशन में 66 नर्सिंग ऑफिसर्स और अन्य कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर निदेशक प्रो. नागरकर ने सभी को नियमित रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करते हुए इस पहल के लिए सभी को बधाई दी। कार्यक्रम में उप-निदेशक (प्रशासन) अंशुमान गुप्ता भी उपस्थित थे।