Skin Care Tips : गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल…

Skin Care Tips : गर्मी का मौसम आ गया है. इसके साथ ही हमारी त्वचा को बचाने और हाइड्रेट करने की जरूरत पड़ने लगती है. गर्मी और उमस आपकी त्वचा को शुष्क, परतदार और सुस्त बना सकती है. गर्मी में स्किन को ठीक रखने के लिए हल्के तेलों का इस्तमाल कर सकते हैं.

हल्के तेलों के उपयोग करने से आपकी त्वचा पूरी गर्मियों में हाइड्रेटेड, स्वस्थ और चमकदार बनी रह सकती है. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे पांच हल्के तेल हैं जिनको स्किनकेयर रुटीन में शामिल करके आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन पांच तेलों के बारे में जो गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा के लिए लाभकारी हैं.

जोजोबा तेल


जोजोबा तेल एक हल्का और गैर-चिकना तेल है जो आपकी त्वचा द्वारा उत्पादित प्राकृतिक सीबम जैसा दिखता है. यह विटामिन ई और बी से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देने और सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है. जोजोबा तेल को संवेदनशील या मुंहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है.

इस तेल को क्लींजिंग और टोनिंग के बाद कुछ बूंदों को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए. किसी भी सूखे या प्रभावित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, गोलाकार गतियों का उपयोग करके धीरे-धीरे अपनी त्वचा में तेल मालिश करें.

आर्गन तेल


आर्गन ऑयल एक अन्य हल्का और तेजी से अवशोषित होने वाला तेल है जो एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर है. यह सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेट, पोषण और त्वचा की लचक को वापस करने में मदद करता है. यह गर्मी के महीनों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

इस तेल को अकेल इस्तेमाल कर सकते हैं या अतिरिक्त हाइड्रेशन के लिए इसे अपने मॉइस्चराइजर के साथ भी मिला सकते हैं. आर्गन ऑयल का उपयोग करने के लिए, अपनी हथेलियों के बीच कुछ बूंदों को गर्म करें और धीरे से अपनी त्वचा पर मालिश करें.

गुलाब का फल से बना तेल


जब त्वचा के हाइड्रेटशन की बात आती है तो एक और हल्का तेल गुलाब का तेल होता है. यह तेल तेजी से अवशोषित होता है. यह आवश्यक फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो इसे गर्मियों के मौसम में उपयोग करने के लिए अच्छा बनाता है. यह सुस्त, उम्र बढ़ने, या धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, क्योंकि यह महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने, मजबूत करने और कम करने में मदद करता है.

गुलाब के तेल का उपयोग आपके बालों को मजबूत और पोषण देने के लिए बालों के तेल के रूप में भी किया जा सकता है. ऑयल की कुछ बूंदों को क्लींजिंग और टोनिंग के बाद अपने चेहरे पर लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी समस्या वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, गोलाकार गतियों का उपयोग करके धीरे-धीरे अपनी त्वचा में तेल मालिश करें.

अंगूर के बीज का तेल


गैर-कॉमेडोजेनिक तेल जिसे आप गर्मियों के दौरान उपयोग कर सकते हैं, वह है अंगूर के बीज का तेल, जो एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होता है. यह तैलीय या मुंहासों वाली त्वचा वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, क्योंकि यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

अंगूर के बीज के तेल का उपयोग मालिश तेल, बालों के तेल या वाहक तेल के रूप में भी किया जा सकता है. अंगूर के बीज के तेल का उपयोग करने के लिए, क्लींजिंग और टोनिंग के बाद कुछ बूंदें अपने चेहरे पर लगाएं. किसी भी समस्या वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, गोलाकार गतियों का उपयोग करके धीरे-धीरे अपनी त्वचा में तेल मालिश करें.

स्क्वालेन ऑयल


स्क्वालेन तेल एक हल्का और गैर-चिकना तेल है जो स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा द्वारा निर्मित होता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा का स्क्वालेन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे सूखापन, झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण दिखाई देने लगते हैं. स्क्वालेन तेल त्वचा की प्राकृतिक नमी को वापस लाने में मदद करता है, जिससे यह हाइड्रेटेड और चमकदार दिखने लगता है.

स्क्वालेन ऑयल को हेयर ऑयल, क्यूटिकल ऑयल या मेकअप प्राइमर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए क्लींजिंग और टोनिंग के बाद कुछ बूंदें अपने चेहरे पर लगाकर कर सकते हैं. किसी भी शुष्क जगह पर गोलाकार गतियों का उपयोग करके अपनी त्वचा में धीरे से इस तेल की मालिश करें.