एनटीपीसी की मनमानी से परेशान किसान, कलेक्टर को दिया ज्ञापन

रायगढ़। हमेशा सुर्खियों में रहने वाला कोयला खनन परियोजना एनटीपीसी तिलाईपाली के भू प्रभावित किसान अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं।

कई बार भू प्रभावितों के द्वारा संगठित होकर आंदोलन किया गया तथा शासन प्रशासन और एनटीपीसी के अधिकारी आश्वासन ही दिए हैं, किंतु प्रभावितों को समुचित लाभ नहीं मिल पाया।

इसी कड़ी में आज एंटी पैसिव प्रभावित किसानों ने 4 सूत्रीय मांग को लेकर जिला कलेक्टर के नाम अनुविभागीय अधिकारी घरघोड़ा एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

भू प्रभावितों ने आवेदन में 4 सूत्रीय मांगों का उल्लेख करते हुए लिखा है कि प्रभावित क्षेत्र के बाहर से आये व्यक्तियों को हटा करके प्रभावित परिवार के न्यूनतम एक व्यक्ति को ट्रेनिंग दे कर सक्षम बनाकर एमडीओ में रखा जावे, एनटीपीसी तलाईपाली जब तक कोयला खनन करेगा तब तक रोजगार एमडीओ में प्रभावित परिवार के व्यक्ति को रखने एवं यदि कुछ कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को 25 लाख मुआवजा के रूप में दिया जाये और उसके नामिनी को कार्य पर रखा जावे, एनटीपीसी तलाईपाली के द्वारा पिछले हडताल में जो निर्णय लिया गया था, उसे छलावा कर रहा है, उस बिंन्दु को पूर्ण किया जावे।



करेंगे चक्काजाम
भू प्रभावितों ने निम्न बिंदुओं की मांग की है। जिस व्यक्ति को मृत्यु 2006 के बाद हुई है एवं 18 वर्ष पुर्ण कर लिया है उसके है उनके परिवार / व्यक्ति को शादी व पुर्नव्यवस्थापन प्रदान किया जावे एवं पुर्नवास प्रदान किया जावे। एनटीपीसी तिलाइपाली द्वारा मकान को तोड़ने के आदेश से तोड़कर दुसरे स्थान पर अपने ग्राम में जमीन बचा हुआ था विस्थापित हो गये (1) चोटीगुडा (2) रायकेरा दोनों गांव में आंगनबाड़ी, प्राथमिक शाला एवं लाईट पानी को व्यवस्था किया जावे। प्रभावित किसानों ने कहा कि एनटीपीसी हमारी 4 सूत्रीय मांग पूर्ण नहीं करती तो हम प्रभावित ग्रामवासि द्वारा एनटीपीसी तिलाइपाली के चलित समस्त कार्य है उसे बंद कराके एवं चक्का जाम तथा उग्र आंदोलन  अनिश्चितकालिन किया जावेगा।