सर्वेक्षण में तेजी लाने एवं पात्र बेरोजगारों को भत्ता दिलाने आवश्यक पहल करें -कलेक्टर

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की समीक्षा बैठक

बीजापुर । कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा ने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्यो में प्रगति लाने समय-सीमा के भीतर शतप्रतिशत सर्वे का कार्य पूर्ण कराने सर्वे के महत्व को लोगों तक पहुंचाने आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए। वहीं नामजद नोडल अधिकारियों को पंचायतवार अपने-अपने क्षेत्रों में सामाजिक‘-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्यों की प्रगति का निरीक्षण करने प्रगणक दलों को आवश्यक मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए।

शासन की महत्वपूर्ण योजना बेरोजगारी भत्ता प्रदाय योजना के क्रियान्वयन करते हुए जिले के सभी पात्र अभ्यर्थियों की योजना से लाभान्वित करने सुदूर क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार मुनादी इत्यादि के द्वारा योजना से अवगत कराकर लाभान्वित करने का प्रयास करने एवं आवेदन करने हेतु मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहित करने को कहा। आगामी 14 अप्रैल को आयोजित होने वाले ग्राम सभा में स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र हेतु प्रस्ताव को पारित कराने एवं पात्र छात्र-छात्राओं की जाति प्रमाण पत्र सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

वर्तमान में कोरोना के संक्रमण का प्रभाव देखने को मिल रहा है। समस्त अधिकारी-कर्मचारी को कोरोना के संक्रमण के प्रति सचेत रहकर स्वयं को सुरक्षित रखकर कार्य करने के निर्देश दिए। वही लक्षण दिखने पर कोरोना जांच कराने को कहा। इसके साथ ही आम लोगों को भी कोराना संक्रमण के प्रभाव से मुक्त रखने आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला टीकाकरण अधिकारी को कोरोना टीकाकरण एवं कोराना के संक्रमण के प्रभाव को रोकने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए शासन की योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन करते हुऐ पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। जिसके अर्न्तगत शहरी क्षेत्रों में भूमीहीन कृिष मजदूरों का पंजीयन, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत लाभान्वितो की जानकारी कुपोषण में कमी लाने आवश्यक कार्यवाही करने, पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों को भर्ती कराने, गांवों, स्कूलों, आंगनबाड़ी में पेयजल का समुचित प्रबंध, नवीन हैण्डपंप की स्थापना के निर्देश दिए। वहीं नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमण को हटाने अवैध कब्जा धारियों पर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।