सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों का पालन सभी की जिम्मेदारी – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

रायगढ़, 11 अप्रैल । सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम और सड़क सुरक्षा की जागरूकता के लिए कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है। उन्होंने समय-सीमा की बैठक के दौरान इस संबंध में दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर सभी संबंधित विभागों को साथ मिलकर काम करना होगा।
           

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि दुर्घटना की रोकथाम के लिए नियमित रूप से दो पहिया, चार पहिया समेत सभी प्रकार के वाहनों की जांच की जाए। बहुत से मामले ओवरस्पीडिंग, ओवरलोडिंग, लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाने जैसे कारणों से आते हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि परिवहन, पुलिस, माइनिंग और पर्यावरण विभाग मालवाहक गाडिय़ों की जांच करें एवं लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि हाईवे में काफी तेजी से गाडिय़ां दौड़ती हैं, इस पर भी नियंत्रण रखा जाय। इन रास्तों पर चलने वाले दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करें। चार पहिया सवार सीट बेल्ट का उपयोग करें। उन्होंने संबंधित अन्य विभागों को सड़क सुरक्षा की जागरूकता को लेकर काम करने के निर्देश दिए।


     

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने जर्जर स्कूल भवनों के जीर्णोद्धार का काम 15 जून के पहले अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि अपने क्षेत्र के स्कूलों में चल रहे कार्यों की प्राथमिकता से मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा स्कूलों में कमरे हवादार हों, टॉयलेट अच्छा हो तथा बारिश में सीपेज की समस्या नहीं होनी चाहिए। अस्पतालों के उन्नयन कार्य की भी उन्होंने समीक्षा की और कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि आगामी मई माह में पुन: रोजगार मेले का आयोजन करना है, अत: विभाग अभी से तैयारी शुरू कर दें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने जल जीवन मिशन के कार्यों के प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा काम धीमा चल रहा है, इसमें जल्द प्रगति लाएं।


बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।  


कोविड को लेकर स्वास्थ्य अमला अलर्ट


कलेक्टर श्री सिन्हा ने पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में बढ़े कोविड के मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। टेस्टिंग बढ़ाने और अन्य एहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा अभी मामले ज्यादा गंभीर किस्म के नही है, लेकिन विभाग अपनी तैयारी पूरी रखे।


बिना बताए 6 माह से अधिक समय से अनुपस्थित शिक्षकों को करें बर्खास्त


कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिला शिक्षाधिकारी से कहा कि 6 माह से अधिक समय से बिना बताए स्कूलों से गायब शिक्षकों को नोटिस जारी करें और उनका जवाब नहीं मिलने या उपस्थित नहीं होने पर नियमानुसार बर्खास्तगी की कार्यवाही करें। ऐसे लापरवाही में कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए।


बेरोजगारी भत्ता के लिए बैंक खाता और भौतिक सत्यापन पर करें फोकस


बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने बेरोजगारी भत्ता के क्रियान्वयन पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जो आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, उनके बैंक खातों को वेरिफाई करवा कर भौतिक सत्यापन करें। उन्होंने कहा ऐसे आवेदन जो पात्रता की श्रेणी में नही आ रहे हैं उन्हें अस्वीकृत करने से पहले क्रॉस वेरिफाई जरूर करें। इसके साथ ही भौतिक सत्यापन की सूचना जो आईडी में प्राप्त हो रही है, उसका आवेदकों को नियमित रूप से जांच करने के लिए जरूर कहें।


त्रुटिरहित हो सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण


कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक के दौरान जिले में चल रहे सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल तक सर्वे पूरा करना है। उन्होंने सभी सीईओ जनपदों से कहा कि अब तक की प्रोग्रेस की समीक्षा कर लें। जहां प्रगणक दलों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है तत्काल बढ़ाएं। प्रयास करें कि 25 अप्रैल तक सर्वे पूर्ण हो। ताकि अंतिम सप्ताह में सर्वे से जुड़े अन्य कार्य करने के लिए पर्याप्त समय हो।