श्री हनुमान जी का जन्म उत्सव का पर्व पंडित रविशंकर शुक्ल नगर संकट मोचन मारुति मंदिर में धूमधाम से मनाया गया

कोरबा, 07 अप्रैल । भगवान हनुमान को महादेव का अवतार और अष्ट सिद्धि और नव निधि का स्वामी कहा जाता है । वह शाश्वत ऊर्जा , वफादारी और भक्ति का प्रतिनिधित्व करता है । भगवान हनुमान की प्रार्थना करने से किसी के जीवन में सद्भाव , शक्ति और सफलता लाने में मदद मिलती है ।


गुरूवार को चैत शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को श्री हनुमान जी का जन्म उत्सव का पर्व पंडित रविशंकर शुक्ल नगर संकट मोचन मारुति मंदिर में धूमधाम से मनाया गया । सर्वार्थ सिद्धि योग में श्री हनुमान प्रकट उत्सव का पर्व प्रारंभ हुआ । श्री हनुमान जन्मोत्सव पर्व पर कई शुभ योग रहे हैं । इस दिन हस्त नक्षत्र और चित्रा नक्षत्र का शुभ संयोग में श्री हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान जी की पूजा विशेष रूप से बड़ा ही लाभकारी रहा है। इस संबंध में आचार्य पंडित कांति कुमार दुबे ने कहा कि श्री हनुमान जी की पूजा उपासना , अनुष्ठान के साथ सुंदरकांड का पाठ , हनुमान चालीसा पाठ , हनुमान अष्टक का पाठ , हनुमान जी के समक्ष श्री राम नाम ‘ के जप , फल फूल अर्पित कर , सिंदूर का चोला , भोग प्रसाद अर्पण करना चाहिए । केसरीनंदन के पुत्र हनुमान जी भगवान शिव के रूद्र स्वरूप 11 वे अवतार माने जाते हैं जिन्हें संकट मोचन भी कहते हैं वह अपने भक्तों के सभी संकट कष्ट को दूर करने वाले हैं साथ ही अपने भक्तों में शक्ति और साहस का आशीर्वाद प्रदान करने वाले हैं ।

हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना के पश्चात यज्ञ हवन पूणाहुति की गई । साथ ही मंदिर प्रांगण में विशाल भंडारे का कार्यक्रम पार्षद अब्दुल रहमान के नेतृत्व में रात्रि तक चलता रहा जिसमें श्रद्धालुओ ने हजारों की संख्या में उपस्थित हो पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया।