Coronavirus Guidelines : केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए…


Coronavirus Guidelines:
 भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण ( Coronavirus in India ) के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज यानी शुक्रवार को देश के सभी राज्यों की बैठक ली. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित हुई बैठक में राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भाग लिया.

बैठक में राज्यवार कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति और उसके लिए किए गए इंतजामों की समीक्षा की गई. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता और पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए. हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. 

कोरोना की जांच और जीनोम सीक्वेसिंग और ज्यादा बढ़ानी होगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की जांच और जीनोम सीक्वेसिंग और ज्यादा बढ़ानी होगी. बैठक के बाद झारखंड के हेल्थ मिनिस्टर बन्ना गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में समीक्षा के दौरान सामने आया कि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले मिल रहे हैं. राज्यों ने निवेदन किया कि देश के स्तर पर कोई एसओपी जारी की जाए ताकि कोरोना को रोकने के आवश्यक उपाय अपनाए जा सकें.

उन्होंने बताया केन्द्रीय मंत्री ने बैठक में मॉक ड्रिल कराने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा 8 और 9 अप्रैलको जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह भी किया है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की टेस्टिंग बढ़ने से पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा दिखाई दे रही है. उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते के मुकाबले इस सप्ताह दैनिक जांच में वृद्धि हुई है. 

गुरुवार को एक लाख साठ हजार से ज्यादा सैंपल की जांच हुई

उन्होंने बताया कि बीते कल यानी गुरुवार को एक लाख साठ हजार से ज्यादा सैंपल की जांच हुई है. जिसमें 3.32 प्रतिशत लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार भारत में वीकली इंफेक्शन रेट 2.89 प्रतिशत है.  कोरोना केसों में आई तेजी के कारण भारत का डेली कोविड डेटा पिछले दिन से 20% से अधिक बढ़ गया. जो पिछले साल 22 सितंबर के बाद पहली बार सबसे ज्यादा है और 5,000 नए केस के आंकड़े को क्रॉस कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार आज यानी शुक्रवार को देश में बीते एक दिन के भीतर कोरोना वायरस के 6050 नए केस दर्ज गिए गए हैं.