CG BREAKING : सुअरों की मौत का सिलसिला जारी, दहशत में लोग

दंतेवाड़ा, 4 अप्रैल। दंतेवाड़ा जिले के कुआकोंडा ब्लाक में महीने भर के अंदर हजारों की संख्या में सुअरों की मौत हो गई। सुअरों के मरने से अज्ञात बीमारी के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। दरअसल, मरे हुए सुअरों को सुरक्षित तरीके दफनाया नहीं जा रहा है। हालांकि अभी स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। सुअरों का सैंपल हफ्ते भर पहले लिया गया था जिसकी रिपोर्ट आना भी बाकी है। जिले में अज्ञात बीमारी से सुअरों की मौत की लगातार खबरें आ रही है। इससे इलाके में दहशत का माहौल है। वास्‍तव में सुअरों की मौत का कारण क्‍या है, इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है। इधर, सुअरों की मौत से किसी प्रकार का संक्रमण न फैले इसे लेकर प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। प्रभावित क्षेत्रों में टीम को भेजकर सैंपल कलेक्ट करवाया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में ग्रामीण सुअर पालन करते हैं। जिले के कुआकोंडा ब्लाक के हितावर गांव के सरपंच भीमा ताती ने बताया, उनके ग्राम पंचायत में एक महीने में एक हजार के करीब सुअरों की मौत हो चुकी है। नकुलनार के पूर्व सरपंच पीआर मुचाकी ने बताया, गांव में अब एक भी सुअर नही बचे हैं। सैकड़ों की संख्या में सुअर मर चुके है। इसके अलावा गढ़मिरी, गोंगपाल, हड़मामुंडा, श्यामगिरी जैसे गांवों में भी सैकड़ों की तादात में सुअर मर चुके हैं।

बिना किसी जांच के दूसरे प्रदेश से आ रहे मुर्गे

जिले में बड़ी तादात में सुअरों के मरने के बाद भी दूसरे प्रदेश आंध्र प्रदेश, तेलंगाना से मुर्गों की सप्लाई हो रही है। दंतेवाड़ा जिले में बगैर किसी जांच के बड़ी तादात में इनकी सप्‍लाई जारी है। जिले में बिना लाइसेंस के चिकन शाप चल रहे हैं। जो संक्रमण का खतरा पैदा कर रहे हैं।

इस मामले में डीडी वेटनरी जहरुदीन कुरैशी ने कहा, कुआकोंडा क्षेत्र में तुरंत टीम भेज कर सैंपल कलेक्ट करवाया जाएगा। साथ ही टीकाकरण को और बढ़ाया जाएगा।