बेरहम पिता ने नाबालिग बेटी का तीन अलग-अलग युवकों से विवाह करा डाला,तीनों पतियों से मोटी रकम वसूली

बूंदी. राजस्थान के बूंदी जिले में नासूर बन चुकी नाता विवाह प्रथा (Nata Pratha Marriage) का एक और दिल को दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक बेरहम पिता ने रुपयों के लालच में अपनी 17 साल की नाबालिग बेटी का महज तीन माह के अवधि में तीन अलग-अलग युवकों से नाता विवाह करा डाला. हैवान बने इस पिता ने तीनों बार पीड़िता के तीनों पतियों से मोटी रकम वसूली. ये तीनों युवक नाबालिग से दुगुनी उम्र के थे. नाता दर नाता होने से पीड़िता गर्भवती (Pregnant) हो गई. मामले का खुलासा होने के बाद पुलिस ने पीड़िता के पिता, तीनों पतियों और एक अन्य युवक को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस के अनुसार घटना बूंदी जिले के हिंडौली थाना इलाके में सामने आई है. हिंडौली थानाप्रभारी मुकेश मीणा ने बताया की आरोपी पिता ने अपनी नाबालिग बेटी का पहला नाता विवाह बीते 22 जनवरी को भीलों की बस्ती निवासी राजेश सैनी से करवाया. उसने राजेश सैनी से 60 हजार रुपये लेकर बेटी का यह नाता विवाह कराया था. उसके बाद 25 फरवरी को ओवण निवासी बनवारी सैनी से एक लाख 20 हजार की राशि लेकर उससे बेटी का नाता विवाह करा दिया.


इस नाता विवाह के महज 10 दिनों के भीतर 3 मार्च को माताजी का बरड़ा निवासी कालूलाल सैनी से दो लाख 10 हजार रुपये लेकर बेटी का जबरन उससे तीसरा नाता विवाह करा दिया. आरोपी ने अपनी बेटी का जिन तीन युवकों के नाता विवाह कराया वे तीनों ही उससे दुगुनी उम्र के थे. इस दौरान पीड़िता के साथ उसके पतियों की ओर से मारपीट भी की गई. वहीं वह गर्भवती भी हो गई. इसी बीच गोविंद सैनी नाम का युवक नाबालिग को बहला फुसला कर ले गया.

उसके बाद पीड़िता जैसे-तैसे करके अपने जीजा के साथ बाल कल्याण समिति कार्यालय पहुंची. वहां उसने समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार को अपनी आपबीती सुनाई. पीड़िता की दास्तां सुनकर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष के पैरों तले से जमीन खिसक गई. उन्होंने तत्काल बालिका के बयान दर्ज करवाकर उसका मेडिकल करवाया. फिर बाल कल्याण समिति की दखल पर पीड़िता के पिता सहित तीनों पतियों और उसे भगाकर ले जाने वाले युवक के खिलाफ हिंडौली थाना पुलिस ने पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कराया गया.

पुलिस ने पांचों आरोपियों को किया गिरफ्तार
मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू की. पुलिस ने पहले राजेश, गोविंद और बनवारी सैनी को गिरफ्तार कर लिया. बाद में मंगलवार को पीड़िता के आरोपी पिता और उसके तीसरे पति कालूलाल सैनी को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बाद में उनको कोर्ट में पेश किया. वहां से दोनों को जेल भेज दिया गया. बहरहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है.