Happy Hanuman Jayanti 2023 : हनुमान जयंती पर करें ये अचूक उपाय, नजरदोष से मिलेगा छुटकारा 

डेस्कः हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है। लेकिन हनुमान जयंती बेहद ही खास मानी जाती है। जो कि इस बार 6 अप्रैल को पड़ रही है इसी पवित्र दिन पर भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती का पावन पर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है।

ये दिन हनुमान कृपा पाने के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। भक्त इस दिन भगवान की विधिवत पूजा करते हैं और उपवास भी रखते है। मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ और व्रत के साथ अगर कुछ अचूक व आसान उपायों को किया जाए तो हनुमान जी प्रसन्न होकर कृपा करते है और कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं तो आज हम आपको हनुमान जयंती पर कुछ उपाय बता रहे है। 

हनुमान जयंती पर करें ये आसान उपाय


अगर घर में किसी को नजर लगी हुई है जिसकी वजह से वो आए दिन बीमार रहता है तो ऐसे में आप हनुमान जयंती के दिन कुछ उपाय कर सकते है। नजर दोष से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन सुंदरकांड का पाठ करें। भगवान को सिंदूर, चोला, चमेली के पुष्प की माला चढ़ाएं। इसके बाद लडडूओं का भोग लगाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से नजरदोष दूर हो जाता है। वही अगर किसी बच्चे को नजर लगी है तो ऐसे में आप मंदिर जाएं और हनुमान जी का सिंदूर बच्चे की छाती पर लगा दें। इस उपाय से नजरदोष दूर हो जाता है। 

अगर आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप हनुमान जयंती के शुभ दिन पर भगवान हनुमान की विधिवत पूजा करें और शाम को हनुमान मंदिर जाकर भगवान की प्रतिमा के समक्ष घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का लगातार 21 बार पाठ करें अंत में अपनी परेशानी प्रभु से कहें मान्यता है कि इस उपाय को करने से जल्द राहत मिल जाता है।