प्रधानमंत्री आवास योजना सहित सभी शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी हैं नगर निगम कोरबा – महापौर

पी.एम.ए.वाई. के ए.एच.पी.घटक अंतर्गत 3265 एवं बी.एल.सी.अंतर्गत 1744 आवासगृहों का निर्माण पूर्ण, बी.एल.सी. के 1047 प्रगति पर, 744 के निर्माण कार्य होंगे शीघ्र प्रारंभ।

कोरबा 30 मार्च । महापौर राजकिशोर प्रसाद ने आज कहा है कि नगर निगम केरबा प्रधानमंत्री आवास योजना सहित शासन की समस्त फ्लैगशिप व जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी हैं, निगम द्वारा इन योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी इच्छाशक्ति व निष्ठा के साथ किया जा रहा है तथा पात्र लोगों तक इनका लाभ पहुंच रहा है। उन्होने कहा कि पी.एम.ए.वाई. के ए.एच.पी.घटक अंतर्गत 3265 एवं बी.एल.सी.अंतर्गत 1744 आवासगृहों का निर्माण पूर्ण किया गया है, वहीं बी.एल.सी. के 1047 आवासगृह प्रगति पर हैं एवं 744 के निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होंगे।


महापौर श्री प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीन लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराने हेतु नगर निगम कोरबा ने योजना का सफल क्रियान्वयन करते हुए इस दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धियॉं हासिल की हैं। उन्होने बताया कि पी.एम.ए.वाई.योजना के ए.एच.पी.घटक अंतर्गत पूर्व में 481 आवासगृहों का निर्माण कराया गया था, इनमें से 293 आवासगृह मुड़ापार हेलीपेड के समीप, 24 रामपुर में, 32 लाटा में एवं 129 आवासगृह कार्पारेशन साईट में बनाए गए थे, इन 481 पूर्व निर्मित आवासगृहों में से 368 आवासगृहों का आबंटन हितग्राहियों को कर दिया गया है तथा शेष 113 आवासगृहों का आबंटन प्रक्रिया में है। महापौर श्री प्रसाद ने आगे कहा कि योजना के ए.एच.पी.घटक के ही अंतर्गत दादर में 2784 आवासगृहों का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया गया है, एक बड़ी आवासीय कालोनी के रूप में निर्मित इन 2784 आवासगृहों के लिए सड़क, पानी, बिजली, उद्यान, प्रवेशद्वार, सौदंर्यीकरण सहित सभी महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध होंगी, आवासगृहों की डेंटिंग, पेंटिंग व सुविधाओं पर किया जा रहा कार्य भी अपने अंतिम चरण में हैं, साथ ही इन आवासगृहों के आबंटन की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गई है।

बी.एल.सी. घटक में 1774 मकान पूर्ण

महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के दूसरे घटक बी.एल.सी. घटक के अंतर्गत हितग्राहियों द्वारा शासन से प्राप्त अनुदान के माध्यम से अपनी जमीन पर स्वयं मकान बनाए जाते हैं, उन्होने बताया कि नगर निगम कोरबा द्वारा बी.एल.सी.घटक अंतर्गत 1774 आवासगृहों का निर्माण कार्य पूरा कराया गया है, वहीं वर्तमान में 1047 आवासगृहों का निर्माण प्रगति पर है, साथ ही 744 आवासगृहों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा।

हितग्राहियों को समय पर भुगतान

महापौर श्री प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के बी.एल.सी.घटक अंतर्गत मकान बनाने वाले हितग्राहियों को समय पर राशि उपलब्ध कराने की दिशा में नगर निगम कोरबा पूरी तत्परता व सजगता के साथ कार्य कर रहा है, हितग्राहियों द्वारा जैसे-जैसे विभिन्न स्तर पर आवासगृह का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाता है, वैसे-वैसे प्रत्येक स्तर का भुगतान निगम द्वारा त्वरित रूप से कराया जा रहा है एवं भुगतान में किसी प्रकार का विलंब नहीं हो रहा है। यहॉं उल्लेखनीय है कि बी.एल.सी. घटक अंतर्गत शासन से प्राप्त अनुदान राशि का क्रमशः भुगतान हितग्राहियों को मकान के फाउण्डेशन लेवल, लिन्टल लेवल, रूफ लेवल के कार्य पूर्ण होने पर तथा अंतिम भुगतान सम्पूर्ण कार्य की पूर्णता पर किया जाता है।

योजनाओं का संचालन सर्वाच्च प्राथमिकता पर

महापौर राजकिशेर प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना हो या शासन की कोई भी हितग्राहीमूलक योजना, सभी का सफल संचालन निगम द्वारा किया जा रहा है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान श्री धन्वंतरी योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना सहित शासन की सभी महती योजनाओं का क्रियान्वयन व त्रुटिरहित संचालन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता पर है, इन सभी महती योजनाओं का लाभ निगम क्षेत्र की जनताजनार्दन तक बखूबी पहुंचाया जा रहा है तथा वे लगातार इन योजनाओं से लाभांवित हो रहे हैं।