KORBA : 1 जपं सदस्य, दो सरपंच, 14 पंच व 1 पार्षद के निर्वाचन के लिए उपचुनाव

फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाए गए

कोरबा । जिले में पंचायत उपचुनाव से पंचायतों के रिक्त पदों को भरा जाएगा। अभी एक जनपद सदस्य दो सरपंच और 14 पंच के पद खाली हैं। इसी तरह नगर पंचायत छुरी में वार्ड क्रमांक 9 में पार्षद का चुनाव होना है। इसके लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए कोरबा कटघोरा और पोड़ी उपरोड़ा के एसडीएम को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और तहसीलदारों को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। अपीलीय अधिकारी अपर कलेक्टर होंगे।

पंचायत उपचुनाव रिक्त पदों के आधार पर हर 6 महीने में कराने का प्रावधान है। इस बार जून में उपचुनाव संभावित है। इसके लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण पहले कराया जा रहा है। 15 मार्च 2023 की स्थिति में मतदाता सूची नए सिरे से तैयार की जाएगी। करतला ब्लॉक में जनपद सदस्य क्षेत्र क्रमांक 14 पकरिया के जनपद सदस्य पीयूष गुरुद्वान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद पद रिक्त है। इसी तरह कोरवा ब्लॉक में ग्राम पंचायत अरसेना के सरपंच का पद भी रिक्त है। पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक के ग्राम पंचायत घोसरा के सरपंच ने नौकरी लग जाने की वजह से इस्तीफा दे दिया था। कोरबा ब्लॉक में खोडल, चचिया और नकिया में पंच के रिक्त पदों का चुनाव होना है।

करतला ब्लॉक में बरपाली में भी पंच का पद रिक्त है। कटघोरा ब्लॉक में देवगांव जवाली और सलोरा पाली ब्लॉक में जोरहाडवरी, चोढ़ा, रैनपुर, ढोलपुर और हरदी बाजार, पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक में धजाक, रोदे, लखनपुर, अमझर पंच के पद रिक्त हैं। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 8 मई को किया जाना है। उसके बाद उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा संभावित है। इसी तरह नगर पंचायत छुरी में पार्षद हीरालाल यादव के निर्वाचन को कलेक्टर, न्यायालय ने शून्य घोषित कर दिया था। यादव के खिलाफ सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने का मामला चल रहा था। इसी वजह से यहां भी वार्ड क्रमांक 9 में उपचुनाव कराने के लिए मतदाता सूची तैयार की जाएगी।