बार-बार iphone में कम हो जाता है स्पेस तो ऐसे करें समस्या का हल

आजकल आईफोन का इस्तेमाल करना लगभग आम बात है। खासकर बड़े शहरों में दस में से चार से पांच लोग तो iphone ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आईफ़ोन इस्तेमाल करने वालों की शिकायत होती है कि उनके फ़ोन में बहुत जल्द स्पेस कम हो जाता है।आईफ़ोन में स्पेस कम होने की वजह से कई बार कुछ खूबसूरत तस्वीर या कुछ ज़रूरी ऐप को डिलीट भी करना पड़ता है। 

ऐसे में अगर आप भी iphone में डेटा स्टोरेज की समस्या से परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से आईफोन में स्पेस की कमी को दूर कर सकते हैं।आइए जानते हैं कैसे?

रिसेंटली डिलीट बॉक्स को चेक करें 

अगर आप iphone इस्तेमाल करते हैं तो आपको मालूम होगा कि फोटो या वीडियो डिलीट करने के बाद भी सभी फोटो और वीडियो रिसेंटली डिलीट बॉक्स में मौजूद होते हैं। अगर रिसेंटली डिलीट बॉक्स में फोटो या वीडियो मौजूद है तो भी स्पेस कवर करते हैं। ऐसे में गैलरी से किसी भी तस्वीर या वीडियो पर डिलीट करने के बाद रिसेंटली डिलीट बॉक्स से भी ज़रूर डिलीट करें।आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि ऐप पर कॉलेज, ऑफिस या दोस्तों तक के साथ कई ग्रुप का भी हिस्सा हैं तो यह संभावना है कि आपके फ़ोन में कई सारे अनरीड वीडियो और फोटोज होंगे जो की जगह को कम करते हैं।

ऐसे में किसी भी ऐप की सेटिंग में जाकर आप अनरीड डेटा को क्लियर करके स्पेस बना सकते हैं। सेटिंग में जाकर बड़ी-बड़ी फाईल को डिलीट करके मोबाइल में स्पेस की समस्या को दूर कर सकते हैं।शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफारी ब्राउजर और क्रोम में भी बहुत सारे टेम्पररी डेटा सेव हो जाता है जिसकी वजह से iphone में स्पेस की समस्या होने लगती है। ऐसे में मोबाइल में सफारी ब्राउजर या क्रोम ब्राउजर की सेटिंग में जाकर बेकार डेटा को डिलीट कर सकते हैं। इससे मोबाइल में काफी स्पेस की समस्या दूर हो सकती है।

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि ऐप के अलावा मेल ऐप की सेटिंग में जाकर फालतू के ईमेल को डिलीट कर सकते हैं।
मेमोरी फुल होने से पहले ही कुछ डेटा को लैपटॉप में ट्रांसफर कर लें। (इंस्टाग्राम पर भी बना सकते हैं ग्रुप चैट)
iphone में icloud Backup भी चालू कर सकते हैं हालांकि, इसके लिए इसके लिए पैसा देना होगा।
अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।