मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन प्रशिक्षण से संदीप और योगेन्द्र की संवरी जिंदगी

कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद वाहन चालक बनकर हुए आत्मानिर्भर

कोण्डागांव । राज्य शासन की मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना से लाभान्वित होकर जिले के फरसगांव ब्लाॅक अंतर्गत लंजोड़ा निवासी युवा संदीप मरकाम और माकड़ी ब्लाॅक के हीरापुर निवासी योगेन्द्र प्रधान अब रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन गए है। हायर सेकण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद रोजगार की चाहत में उक्त दोनों युवाओं को जब कौशल विकास प्रशिक्षण की जानकारी मिली, तो दोनों ने जिला परियोजना लाईवलीहुड काॅलेज कोण्डागांव में अपने रूचि के अनुरूप स्थानीय संभावनाओं के मद्देनजर आटोमेटिव सर्विस टेक्नीशियन ट्रेड में कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के लिए पंजीयन कराया।

पंजीयन के बाद प्रशिक्षण के लिए चयन होने पर संदीप और योगेन्द्र दोनों ने लाईवलीहुड काॅलेज में 6 माह का आवासीय प्रशिक्षण लेकर भारी वाहन चालन सहित वाहन की देखभाल, संधारण ईत्यादि की बारीकियों को भली-भांति सीखा। इसके बाद जिला कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा निजी नियोक्ताओं के सहायोग से आयोजित केम्पस प्लेसमेंट में संदीप मरकाम और योगेन्द्र प्रधान का चयन वाहन चालक के लिए हुआ और स्थानीय युग शांति पब्लिक स्कूल में स्कूल बस संचालन हेतु वाहन चालक के पद पर नियुक्ति मिली। विगत दो महीने से उक्त दोनों युवा अपने इस सेवा को पूरी लगन एवं मेहनत के साथ निर्वहन कर रहे हैं। अभी हाल ही में संदीप मरकाम से भेंट होने पर उन्होने बताया कि स्कूल प्रबन्धन द्वारा सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक सेवा लिया जा रहा है। लंजोड़ा में परिवार रहने के कारण अभी घर से आना-जाना कर अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। संदीप बताते हैं कि घर में करीब 6 एकड़ पैतृक कृषि भूमि में दो अन्य भाई खेती-किसानी कर रहे हैं। परिवार बड़ा होने के चलते वे स्वयं का रोजगार करना चाह रहे थे, जो अब पूरी हो गयी है।

इसी तरह हीरापुर माकड़ी के निर्धन परिवार से ताल्लुक रखने वाले योगेन्द्र बताते हैं कि परिवार में कुल 4 सदस्य हैं और लगभग डेढ़ एकड़ कृषि भूमि मे खेती किसानी से बमुश्किल भरण-पोषण हो रहा था लेकिन अब इस रोजगार से वह परिवार के जीवन-यापन के लिए मद्द कर रहा है। उक्त दोनों युवाओं ने बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण योजना को वरदान निरूपित करते हुए उन्हे प्रशिक्षण देने सहित रोजगार की सुलभता हेतु संवेदनशील पहल के प्रति राज्य शासन को साधुवाद दिया।

जिले में युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाने सहित उन्हे रोजगार से जोड़ने तथा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सहायता देने व्यापक पहल किया जा रहा है। इस दिशा में जिला कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजनान्तर्गत युवाओं को आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिसके तहत युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान निःशुल्क आवास करायी जा रही है, ताकि युवाओं को अपने रूचि के अनुरूप ट्रेड में गहन प्रशिक्षण लेकर दक्षता हासिल हो सके।