खुशखबरी : वित्त मंत्री सीतारमण ने सरकारी कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme को लेकर किया बड़ा ऐलान, मिलेंगे कई फायदें…

Old Pension Scheme : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देश भर के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। वहीं, कई राज्यों में इसको लागू करने को लेकर हड़ताल और प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं, लेकिन अब वित्त मंत्री की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री के ऐलान से कर्मचारियों को काफी राहत मिली है। पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लेकर यह ऐलान किया गया है।

आपको बता दें सरकारी कर्मचारियों को अब पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिल सकता है। जी हां अब न्यू पेंशन स्कीम में होने के बाद भी पुरानी पेंशन योजना का फायदा ले सकते हैं। सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम का ऑप्शन सलेक्ट करने के लिए एक कमेटी बनाई है। बता दें ये कमेटी न्यू पेंशन स्कीम को OPS के बराबर ही पॉपुलर बनाएगी। इसमें भी गारंटीड रिटर्न के साथ कमाई पर भी फोकस रहेगा।

देशभर में कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर काफी प्रदर्शन कर रहे हैं। कई राज्यों में इसको लागू भी कर दिया गया है। इसी वजह से केंद्र सराकर में इसको लेकर मांग काफी तेज हो गई है। फिलहाल अभी तक इसको केंद्र सरकार के लेवल पर लागू नहीं किया जा रहा है और इस तरह की कोई चर्चा भी नहीं है। लेकिन, न्यू पेंशन स्कीम में गारंटीड रिटर्न पर वित्त मंत्रालय समीक्षा कर रहा है, जिसमें प्लान बनाया जा रहा है कि कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम में ही ओल्ड पेंशन का फायदा मिल जाए।

आपको बता दें सरकार अब मिनिमम गारंटीड पेंशन वाला सिस्टम न्यू पेंशन स्कीम में भी लाने का प्लान बना रही है, जिससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी एक्सट्रा फायदा मिलेगा। इसके साथ ही सरकार अपने कंट्रीब्यूशन को भी 14 फीसदी से ज्यादा बढ़ाने का प्लान बना रही है। सरकारी खजाने पर बिना बोझ डाले कंट्रीब्यूशन को किस तरह से बढ़ाया जा सकता है। इस पर सरकार की ओर से चर्चा की जा रही है।

क्या हैं पुरानी पेंशन योजना के फायदे

पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है। इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है। जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है।