हाइवे के नीचे पाइप से सांपों के लिए रास्ता बनाएंगे, ड्राइंग डिजाइन भी तैयार

कोरबा,27 मार्च(वेदांत समाचार)। भारत माला प्रोजेक्ट के तहत छत्तीसगढ़ के कोरबा में नेशनल हाइवे की इकोनामिक कॉरिडोर का निर्माण जल्द शुरू होगा। इस फोरलेन सड़क निर्माण की बड़ी खासियत यह है कि पहली बार सांपों की आवाजाही के लिए भी प्रत्येक 500 मीटर में पाइप लगाने के साथ ही किनारे पर छोटे जीवों के के लिए कम ऊंचाई वाले 4 फीट लंबे और 4 फीट चौड़े प्लेटफाॅर्म भी बनाए जाएंगे। भारत माला प्रोजेक्ट के लिए इसके ड्राइंग डिजाइन भी तैयार कर लिए गए हैं।

कोरबा के उरगा से जशपुर के पत्थलगांव के बीच 87 किलोमीटर फोरलेन सड़क का निर्माण 1955 करोड़ रुपए की लागत से होगा। हाइवे के लिए सबसे अधिक फॉरेस्ट की जमीन ली जा रही है। क्षेत्र में हाथियों के अलावा जशपुर के तपकरा क्षेत्र में सांप भी बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। इसे नागलोक भी कहते हैं। दरअसल इस मार्ग पर कई बार सांप गाड़ी के पहिए के नीचे आ जाते हैं।

ऐसे में उनकी सुरक्षा को देखते हुए हाइवे के प्रस्ताव में अंडरपास और ओवरपास बनाने के साथ पहली बार अब सांपों की आवाजाही के लिए रास्ते के नीचे से पाइप लगाने और उनके लिए प्लेटफार्म को योजना में शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य यही है कि बिना नुकसान के सांप सड़क के आरपार आवाजाही कर सकें। हाथियों के साथ बाकी जंगली जानवरों के लिए भी इस मार्ग पर 11 अंडर पास बनेंगे।