MI vs UPW WPL Eliminator: मुंबई ने कटाया फाइनल का टिकट, धमाकेदार अंदाज में यूपी को धोया

मुंबईः लगातार पांच जीत के साथ विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन की शानदार शुरुआत करने वाली मुंबई इंडियंस ने आखिरकार वो कर ही दिया, जिसकी उम्मीद लगाई जा रही थी. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई ने WPL के पहले सीजन के फाइनल में अपनी जगह बना ली है, जहां खिताब के लिए उसकी टक्कर दिल्ली कैपिटल्स से होगी. मुंबई ने शुक्रवार शाम हुए एलिमिनेटर मैच में यूपी वॉरियर्स को बेहद एकतरफा अंदाज में 72 रनों से धो दिया. मुंबई की इस जीत में नैट सिवर-ब्रंट का ऑलराउंड प्रदर्शन और इजी वॉन्ग की हैट्रिक की सबसे बड़ी भूमिका रही.

टूर्नामेंट के पहले ही मैच में एकतरफा अंदाज में मुंबई ने गुजरात जायंट्स को हराते हुए टूर्नामेंट का जोरदार आगाज किया था. उससे ही मुंबई ने अपनी ताकत और इरादों का ऐलान कर दिया था. बीच में उसे थोड़ झटके जरूर लगे लेकिन जब अपना जलवा दिखाने की सबसे ज्यादा जरूरत थी, मुंबई ने उसका जबरदस्त प्रदर्शन किया.

इजी वॉन्ग का तहलका

नैट सिवर-ब्रंट की विस्फोटक पारी के दम पर मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 182 रन बनाए थे. ऐसे में यूपी को ताबड़तोड़ शुरुआत चाहिए थी लेकिन हुआ बिल्कुल इसका उल्टा. पांचवें ओवर में 21 रन तक ही उसने कप्तान एलिसा हीली समेत 3 बड़े विकेट खो दिए, जिसमें टाहलिया मैक्ग्रा भी शामिल थीं, जो टूर्नामेंट में जबरदस्त फॉर्म में थीं. वह रन आउट हुई थीं. इसके बाद किरण नवगिरे (43 रन, 27 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) ने काउंटर अटैक की कोशिश की और कुछ बड़े शॉट्स लगाए. उन्हें दूसरे छोर से मदद की जरूरत थी लेकिन ग्रेस हैरिस जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी इस बार नाकाम रही.

नवगिरे की पारी ने यूपी को हल्की सी उम्मीद की किरण दिखाई लेकिन 13वें ओवर में इजी वॉन्ग (4/15) ने वो भी ध्वस्त कर दी. 20 साल की इंग्लैंड की इस तेज गेंदबाज ने लगातार तीन गेंदों पर नवगिरे, सिमरन शेख और सोफी एक्ल्सेटन के विकेट लेकर हैट्रिक जमा दी. वह WPL में हैट्रिक लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं. इसके बाद सिर्फ औपचारिकता बाकी थी और 18वें ओवर में 110 के स्कोर पर आखिरी विकेट के साथ वह भी पूरी हुई.

UP की एक गलती, मुंबई ने दी सजा


डीवाई पाटिल स्टेडियम में हुए इस एलिमिनेटर मैच में मुंबई ने पहले बैटिंग की. उसके लिए ओपनर यास्तिका भाटिया (21) और हेली मैथ्यूज (26) ने बेहतर शुरुआत की. हालांकि, दोनों बड़े स्कोर नहीं बना सकीं. मुंबई की स्थिति बेहद खराब हो सकती थी अगर एक्लेस्टन ने नैट सिवर का कैच लपक लिया होता. वह उस वक्त सिर्फ 6 रन पर थीं. इसके बाद तो इंग्लिश ऑलराउंडर ने रनों की बरसात कर दी. उन्होंने सिर्फ 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

ब्रंट को इस मुहिम में एमेलिया कर (29 रन, 19 गेंद) और पूजा वस्त्राकर का भी अच्छा साथ मिला. सिवर-ब्रंट और कर के बीच करीब 6 ओवरों में 60 रन की साझेदारी हुई. वहीं 20वें ओवर में बैटिंग के लिए आईं वस्त्राकर ने 4 गेंदों में 11 रन कूटते हुए टीम को 14 विकेट के नुकसान पर 82 रन तक पहुंचाया. सिवर-ब्रंट 72 रन (38 गेंद, 9 चौके, 2 छक्के) बनाकर नाबाद लौटीं. यूपी के लिए एक्लेस्टन ने 2 विकेट लिए