कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी ने केडार, किंकारी और आमाकोनी को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने निरीक्षण किया

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 24 मार्च । कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने जिले के किंकारी, केडार और पुटका मध्यम सिंचाई जलाशयों को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से गुरूवार को निरीक्षण किया। सारंगढ़ विकासखंड के ग्राम केडार, भडीसार, आमाकोनी और बरमकेला विकासखंड के किंकारी जलाशय का अवलोकन किया। कलेक्टर ने अधिकारियों को किंकारी जलाशय में जल संसाधन विभाग और मनरेगा से कार्य कराने के निर्देश दिए। जलाशय क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए मणिकंचन केन्द्र खोलने की सहमति दी है।

जलाशय के समीप शिव मंदिर है, जहां ओडिशा के श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने आते हैं। कलेक्टर ने वहां कार्यरत ग्रामीणो ंसे कार्य के बारे में बातचीत की। अधिकारियों ने कलेक्टर को जानकारी दी कि इस जलाशय से 36 गांवों के किसानों को सिंचाई होती है। कलेक्टर ने कलमा बैराज का निरीक्षण किया और अधिकारियों से बैराज में जल की वर्तमान स्थिति, जल का उपयोग आदि के बारे में जानकारी ली। इस दौरे में एसडीएम सारंगढ़ श्रीमती मोनिका वर्मा और कार्यपालन अभियंता जल संसाधन विभाग शामिल थे।


उल्लेखनीय है कि बरमकेला विकासखंड के अमूर्रा जलाशय के बांध एवं नहर जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो चुका है। बोइरमाल जलाशय कार्य का नहर मरम्मत कार्य प्रगतिरत है। किंकारी मध्यम सिंचाई जलाशय को जीर्णोद्धार के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टिकोण से विकसित करने, गार्डनिंग और लाइटिंग आदि के लिए केन्द्रीय जल संसाधन विभाग को 11 करोड़ का डीपीआर भेजा जा चुका है। इसी प्रकार झोरझोटा लघु सिंचाई जलाशय के लिए 3 करोड़ का कार्य प्रस्तावित है। किंकारी मुख्य नहर अंतर्गत ग्राम अमोदा, रिसोरा, बड़े नवापारा और खैरगढ़ी के नहर मरम्मत कार्य प्रस्तावित है।