खिलाडिय़ों को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का मिलेगा अवसर : चंद्राकर

भारतीय खेल प्राधिकरण से महासमुंद में तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र को मिली स्वीकृति

महासमुंद । खेल प्रतिभाओं को उचित अवसर और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए महासमुंद में तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र को भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से खेलो इंडिया के लघु प्रशिक्षण केंद्र के रूप में मंजूरी दी गई है। जिस पर संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इससे नई प्रतिभाओं को निखारने के अवसर प्राप्त होंगे।

मिली जानकारी के अनुसार संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर की पहल पर खेल व युवा कल्याण विभाग महासमुंद द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण को महासमुंद में खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत तीरंदाजी खेल प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ करने का प्रस्ताव भेजा गया था। जिस पर तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र को भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से खेलो इंडिया के लघु प्रशिक्षण केंद्र के रूप में मंजूरी दी गई है। इससे महासमुंद क्षेत्र के खिलाडिय़ों को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का अच्छा अवसर प्राप्त होगा। आने वाले समय में ये खिलाड़ी न सिर्फ राज्य में बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी जिला व प्रदेश का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह खेलबो जीतबो गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने में एक और सार्थक कदम सिद्ध होगा। संसदीय सचिव चंद्राकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से खेलों को बढ़ावा देने की पहल को एक और बड़ी सफलता मिली है।  

इस संबंध में संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने खेल व युवा कल्याण विभाग के अधिकारी मनोज धृतलहरे से आवश्यक जानकारी भी ली। जिस पर खेल अधिकारी धृतलहरे ने बताया कि एकलव्य आवासीय विद्यालय भोरिंग महासमुंद में खेलों इंडिया लघु केंद्र स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। जहां भारतीय खेल प्राधिकरण से मंजूरी मिलने के बाद तीरंदाजी खेल का लघु केंद्र स्थापित होगा। अधोसंरचना विकास हेतु 5 लाख रुपए, खेल सामग्री के लिए 2 लाख रुपए मिलेंगे। इसके अलावा प्रशिक्षक के लिए भी राशि प्रदान की जाएगी।

सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण कार्य प्रगति पर :

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर की पहल पर महासमुन्द के वन विभाग के मैदान में साढ़े सात करोड़ की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जल्द ही यहां खिलाडिय़ों के लिए सर्वसुविधायुक्त एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण हो जाएगा। चार सौ मीटर आठ लेन में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक बनेगा। इससे जिले के खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।