दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे स्पेशल का टैग नहीं हटाकर अभी भी आपदा को अवसर में बदलने का लाभ ले रहा

कोरबा,17मार्च(वेदांत समाचार)। पूरे देश भर में चल रही यात्री ट्रेन चाहे मेमू हो या डेमू, पैसेंजर हों या मेल एक्सप्रेस सभी से स्पेशल (0) का टैग हटा लिया है। कोरोना महामारी के कारण यह टैग रेलवे बोर्ड ने लगाया था। महामारी की स्थिति सामान्य होने के साथ ही यात्री ट्रेनों को भी सामान्य कर दिया था। पर उसके बाद भी यात्रियों से अतिरिक्त किराया वसूला जा रहा है, जो सामान्य होने के बाद नहीं लिया जा रहा है। मगर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे संभवत: एक मात्र जोन है, जहां की मेमू लोकल व पैसेंजर ट्रेनों में स्पेशल का टैग यथावत लगा हुआ है।

यूं कहें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे स्पेशल का टैग नहीं हटाकर अभी भी आपदा को अवसर में बदलने का लाभ ले रहा है तो कोई गलत नहीं होगा, क्योंकि कोविड से पहले जो यात्रा 25 रुपए में पूरी होती थी, वह 50 रुपए में अब तक कर रहे हैं। अप व डाउन दिशा की यात्रा करने पर यात्रियों को बिलासपुर का 100 रुपए तो रायपुर तक के लिए 180 रुपए खर्चने पड़ रहे हैं।

इन यात्री गाड़ियों से नहीं हटा अब तक स्पेशल टैग

  • गाड़ी संख्या 08745/08746 कोरबा-रायपुर-कोरबा मेमू लोकल
  • गाड़ी संख्या 08279/08280 कोरबा-रायपुर-कोरबा पैसेंजर
  • गाड़ी संख्या 08733/08734 कोरबा-बिलासपुर-कोरबा मेमू लोकल
  • गाड़ी संख्या 08731/08732 कोरबा-बिलासपुर-कोरबा मेमू लोकल
  • गाड़ी संख्या 08212 बिलासपुर-कोरबा पैसेंजर
  • गाड़ी संख्या 08210 बिलासपुर-कोरबा एक्सप्रेस स्पेशल

16 माह में 13 करोड़ 44 लाख रेलवे को मिला
स्पेशल का टैग हटाने का आदेश 16 महीने पहले हुआ था। जिसे नहीं हटाया गया। कोरबा से रायपुर व बिलासपुर तक चलने वाली मेमू व पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों में प्रतिदिन अप व डाउन दिशा में करीब 2800 यात्री सफर करते हैं। इन यात्रियों से किराए के रूप में रेलवे को प्रतिदिन 2 लाख 80 रुपए मिल रहे हैं, जबकि 16 माह के 480 दिन में रेलवे ने इन यात्रियों से 13 करोड़ 44 लाख रुपए किराए के रूप में जुटा लिए हैं। टैग हटा लिया जाता है, तो यह राशि 6 करोड़ 72 लाख रुपए रहती। किराए की राशि में अंतर हो सकता है। यही वजह है कि रेलवे नहीं चाहता है स्पेशल टैग हटे।

अधिकारी कहते हैं नहीं मिला है बोर्ड का निर्देश
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के सीपीआरओ साकेत रंजन का कहना है रेलवे बोर्ड से मेमू लोकल व पैसेंजर ट्रेनों का टैग हटाने के लिए आदेश नहीं मिला है। जिसके कारण अब तक इन गाड़ियों को स्पेशल टैग के साथ चलाया जा रहा है। बोर्ड से आदेश मिलने पर टैग हटाने की कार्यवाही हो सकेगी।

नवंबर 2021 में रेलवे बोर्ड कर चुकी है घोषणा

कोविड महामारी के दौरान चलाई स्पेशल (0) का टैग लगाकर चलाई गई सभी यात्री ट्रेनों से हटाने की घोषणा रेलवे बोर्ड ने नवंबर 2021 में कर चुका है। प्रारंभिक चरण में पूर्वोत्तर रेलवे की 445 मेल एक्सप्रेस गाड़ियों से यह टैग हटाया गया था। उसके बाद देश भर में चल रहीं 1700 से अधिक यात्री ट्रेनों से यह टैग हटाकर उनमें सफर करने वाले यात्रियों को राहत दी जा रही है। इतना ही नहीं पूर्वोत्तर में मेमू, डेमू व पैसेंजर ट्रेनों को भी सामान्य कर दिया गया है।