शासकीय अस्पतालों में सुविधाओ का शीघ्र होगा विस्तार : कलेक्टर

गौठानो में नियमित गोबर खरीदी नहीं होने पर जताई नाराजगी

बलौदाबाजार। कलेक्टर रजत बंसल ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्याे की काम काज की समीक्षा की है। उन्होंने आयुष्मान एवं जीवन दीप समिति से मिले पैसों से मिले शासकीय अस्पतालों में सुविधाओ का विस्तार करनें के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। साथ ही नशा उन्मूलन एवं तंबाकू नियंत्रण पर जोर देते हुए निर्धारित कानूनों के तहत कार्रवाई करनें कहा है।

बैठक में गौधन न्याय योजना के तहत गौठानों में नियमित गोबर खरीदी नही होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सभी जनपद सीईओ को फटकार लगाई है। इसके साथ ही गांव- गांव में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट को बढ़ावा देने तथा गोबर खरीदी का भुगतान रुका हुआ है उसे जल्द से जल्द पूर्ण करनें,जिले के सभी जर्जर स्कूलों की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए है। ताकि बच्चों को भवन के अभाव में असुविधा न हो, गौठनों में विद्युत कनेक्शन साथ ही तुरतुरिया में बिजली कनेक्शन के लिए बिजली विभाग को जल्द करने हेतु विद्युत विभाग को निर्देश दिए। रीपा के भौतिक प्रगति कार्यों की समीक्षा के साथ ही जिले में अमृत सरोवर की प्रगति का आंकलन किया। इसके लिए सभी एसडीएम एवं सीईओ को अपने-अपने स्तर में बैठक कर क्रियान्वयन के संबंध में योजना बनाने का निर्देश दिए है।

आईटीआई को स्थानीय रोजगार से जोड़ने की तैयारी, रोजगारन्मुखी पाठ्यक्रम पर जोर
बैठक में जिले के प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में नये रोजगारन्मुखी  पाठ्यक्रम प्रारंभ करनें के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये है साथ ही आईटीआई को स्थानीय रोजगार से जोड़ने की तैयारी के सम्बंध में 1हफ्ते में विस्तृत रिपोर्ट देकर तैयारी के निर्देश  एसडीएम को दिए है। इसके साथ ही आज मुख्यमंत्री जन चौपाल,कलेक्टर शिकायत शाखा,सीपी ग्राम्स,जन शिकायत पीजीएन, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, राजीव युवा मितान क्लब, सी-मार्ट एवं अन्य निर्माण कार्याे की जानकारी, गोधन न्याय योजना, गौ मूत्र,वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं विक्रय, ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज की जाने वाली जानकारी सहित,वन अधिकार पत्रक,जल जीवन मिशन के रनिंग जल कनेक्शन स्थिति की समीक्षा की गई। तहसील स्तर पर विभिन्न विभागीय प्रकरणों का तहसीलदार और एसडीएम जल्द निपटान करे। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, डीएफओ मयंक अग्रवाल, एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव सहित सभी संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर समस्त विभागों के जिला प्रमुख,सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहें।