धीमा जहर है तंबाकू, छत्तीसगढ़ में 17 को मनेगा तंबाकू उत्पाद निषेध अभियान दिवस

बिलासपुर। राज्य में तंबाकू उपयोग विशेषकर गैर धूम्रपान या चबाने वाला तंबाकू का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने व तंबाकू का उपयोग नहीं करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में 17 मार्च को तंबाकू उत्पाद निषेध अभियान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं भीम सिंह ने इस संबंध में प्रदेश के सभी सीएमएचओ को 17 मार्च को विशेष दिवस मनाकर तंबाकू उत्पादों के प्रति जन-जागरूता लाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य में तंबाकू उपयोग विशेषकर गैर धूम्रपान या चबाने वाला तंबाकू अत्याधिक उपयोग किया जाता है, जो कि चिंतनीय है। इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाना जस्र्री है।

READ MORE : Oscar Award 2023: नाटू-नाटू को ऑस्कर मिलने पर गदगद हुए PM मोदी, जानें इस उपलब्धि को लेकर क्या कहा

साथ ही उन्होंने तंबाकू उप्तादों के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए कानूनों का क्रियान्वयन भी बेहतर ढंग से किए जाने को आवश्यक बताते हुए 17 मार्च को विविध कार्यक्रमों के माध्यम से उपरोक्त दिवस को मनाने को कहा है। समस्त जिलों को भी आय़ोजित गतिविधियों को राज्य द्वारा तैयार शीट में 20 मार्च तक प्रेषित करने के भी निर्देश है।

स्कूल-कालेज में होंगे जागरूकता कार्यक्रम

जागरूका कार्यक्रम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है। जिसमें जिला स्तर पर स्कूल एवं कालेजों में तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के बारे में बताते हुए तंबाकू निषेध जागरूकता कार्यक्रम होंगे। इस दौरान स्कूल स्तर पर स्लोगन, नाट्य, वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित होंगी।

तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान के दिशा-निर्देशों के अनुरूप शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान घोषित किया जाएगा। इसके अलावा समस्त शासकीय कार्यालयों में तंबाकू उत्पाद को प्रतिबंधित करते हुए कोटपा अधिनियम 2003 के अंतर्गत सूचना पटल धूम्रपान एवं तंबाकू निषेध क्षेत्र का बोर्ड लगाना सुनिश्चित किया जाएगा।

इसके अलावा जिले में गठित प्रवर्तन दल द्वारा विशेष चालानी कार्यवाही किए जाने, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस एवं शिशु संरक्षण माह के दौरान उपस्थित हितग्राहीसे तंबाकू के दुष्प्रभाव के विषय में समूह चर्चा किए जाने के निर्देश दिए गए है।