Holi 2023 : होली खेलने के बाद नहीं छूट रहा रंग, अपनाये ये आसान तरीके, उतर जायेगा जिद्दी से जिद्दी कलर 

Holi 2023 : होली पर जब कोई किसी को रंग लगाता है तो उसे रोका नहीं जाता बल्कि गले लगाकर उसका स्वागत किया जाता है. रंग लगाने वाला तो बधाई देकर आगे बढ़ जाता है लेकिन आपके शरीर पर उसका लगाया गुलाल या पक्का रंग जरूर रह जाता है. कई बार ये रंग इतना जिद्दी होता है कि कोशिशों के बावजूद त्वचा से नहीं निकल पाता है. बार-बार धोने और रगड़ने से स्किन को भी नुकसान होना शुरू हो जाता है. इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप स्किन पर चढ़े रंग को आसानी से मिनटों में उतार सकते हैं.

होली के बाद अधिकतर रंग आपके चेहरे या हाथों पर लगा रहता है. ऐसे में अगर आपके चेहरे पर जिद्दी रंग चिपक गया है तो उसे छुड़ाने का उपाय हम आपको बता रहे हैं. इस उपाय के अनुसार, सबसे पहले आप बादाम, संतरे का छिलका और मसूर की दाल को दूध में डाल दीजिए. जिसके बाद सभी चीजों को दूध में अच्छी तरह पीसकर उबटन तैयार कर लें. जब आपकी उबटन तैयार हो जाए तो उसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और जब आपको लगे कि सूख गया है तो गुनगुने पानी से मुंह को धो लें. इससे आपका चेहरा तो साफ होगा ही साथ ही चेहरे का निखार बढ़ जाएगा.

वहीं चेहरे के अलावा शरीर के अन्य हिस्से जैसे हाथ या गर्दन पर चढ़े रंग को हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल मददगार है. रंग को हटाने के लिए आप बेसन में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर थोड़ी सी मात्रा में दूध मिला लें.  जिसके बाद इसे अच्छी तरह से फेसपैक की तरह तैयार कर लें और जहां भी स्किन पर रंग लगा हुआ है, वहां लगा लें. आप इसे बेफिक्र होकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं. लगाने के करीब बीस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाएगा.