BUDGET: मुख्यमंत्री कन्या विवाह की प्रोत्साहन राशि अब 50 हजार, रसोईया-ग्राम पटेल-होमगार्ड के मानदेय में भी वृद्धि

रायपुर,06 मार्च । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का भरोसे का बजट सदन प्रस्तुत कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम उन्हें 25 सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता की घोषणा की। आंगनबाड़ी कार्रकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढाकर 10 हजार किया गया। आंगनबाड़ी सहायिकाओं का 3550 से बढ़ाकर 5 हजार किया गया। मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत रसोइयों के मानदेय में की गई वृद्धि मध्यान भोजन के रसोईया को 1800 रुपये मिलेंगे।

ग्राम पटेल को दिए जा रहे 2 हजार रुपये को 3 हजार करने की घोषणा की गई। राज्य के पर्व त्योहार, आपत्ति विपत्ति में सहयोग करने वाले होम गार्ड के मानदेय में वृद्धि की गई। मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता राशि में बढ़ोतरी 25000 की जगह 50 हजार रुपये की गई। मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो की घोषणा की। राज्य में 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे।

मनेंद्रगढ़ ,जांजगीर, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कॉलेज की घोषणा की गई। रीपा का शहरी क्षेत्र में भी स्थापना करने निर्णय लिया गया है। उद्यानिकी प्रयोगों के प्रदर्शन के लिए नवा रायपुर में centre of excellence की स्थापना की जाएगी।मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बजट प्रस्तुत करते हुए आर्थिक जानकारियां सदन में रखी। उन्होंने बताया कि चालू वर्ष के सकल घरेलू उत्पाद में 8% वृद्धि का अग्रिम अनुमान है। केंद्र के 4.1% की तुलना में 4.8% दर से वृद्धि का अनुमान है। राज्य की वृद्धि दर केंद्र से अधिक अनुमानित हैं। प्रति व्यक्ति आय 2022-23 में बढ़ोतरी, 1,33,498 रुपए का अनुमान।