खरसिया महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव में शामिल हुए उच्च शिक्षामंत्री पटेल

खरसिया,17 फरवरी । शासकीय महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय खरसिया में केबिनेट मंत्री उमेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में वार्षिक छात्र स्नेह सम्मेलन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान देशभक्ति और छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति पर आधारित लोक नृत्य, एकल नृत्य, गीत, नाटकादि की मनमोहक प्रस्तुति हुई।

वार्षिक छात्र स्नेह सम्मेलन के प्रथम चरण में 30 जनवरी को रंगोली (बेटी बचाओ-बेटी पढाओ), चित्रकला (मानव एवं पर्यावरण), मेंहदी 31 जनवरी को केश सज्जा, पुष्प सज्जा, सलाद सज्जा, 1 फरवरी को प्रश्न मंच, छत्तीसगढी पाक कला, तत्कालिक भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिता (इस सदन की राय में मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान आवश्यक है), स्लोगन लेखन (महिला सशक्तिकरण), निबंध प्रतियोगिता (अभिव्यक्ति की आजादी उपयोग एवं दुरूपयोग) में छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

द्वितीय चरण में 16 फरवरी को लोकभावन सांगीतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई। सरस्वती वंदना और राज्यगीत के पश्चात् समस्त अतिथियों का स्वागत किया गया। मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश नन्दकुमार पटेल ने अपने उद्बोधन में समस्त छात्रों, महाविद्यालयीन शिक्षकों एवं कर्मचारियों को स्नेह सम्मेलन की बधाई शुभकामना देते हुए कहा कि महाविद्यालय के लिए एक ऑडिटोरियम स्वीकृति प्रक्रिया में है एवं अन्य कमियों को भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। विशिष्ट अतिथि की आसंदी से सुनील शर्मा ने महाविद्यालय के विकास के लिए पूर्ण प्रयास करने की बात कही। विशिष्ट अतिथि अभय महन्ती पूर्व जिला पंचायत सदस्य रायगढ़ ने खेल मैदान में स्थित 400 मीटर परिधि के दौड़- पथ निर्माण में सहयोगी रहे तत्कालीन पटवारी एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का आभार व्यक्त किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर के तिवारी ने अपने प्रतिवेदन में महाविद्यालय के विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महाविद्यालय नैक से बी ग्रेड मूल्यांकित हुआ है। हिन्दी और रसायन विभाग के प्रोफेसर क्रमशः डॉ. रमेश टण्डन और डॉ. मो. तलहा को शोध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इन विभागों में शोध केन्द्र बनाने की प्रक्रिया चल रही है। कुछ कर्मचारियों के स्थानान्तरण होने पर स्टॉफ की कमी भी इन्होंने बताई।

अनन्तर, जयनन्द एवं साथी, उमा चौहान एवं सहेली, संगीता राठौर एवं समूह, योगेश्वरी एवं सहेली, उर्वशी एवं समूह, नम्रता एवं समूह, आरती और दिव्या, कविता चन्द्रा, कुसुमलता एवं समूह, गोमती और योगेश्वरी योगेश्वर और साथी कविता यादव और समूह, विक्रांन्त और मायकल, अजय और साथी, अंजनी पटेल, रश्मि खूंटे, अनूप और साथी पद्मिनी और योगेश्वरी, कौशिल्या और रेशमा चौहान, खुशबूलता और सहेली चांदनी और सोनम, तानिया राठौर, नवीशा, यामिनी और हेमा, शांता राठिया और सुस्मिता एनएसएस समूह एनसीसी समूह, जयनंद समूह, अक्षय समूह, संगीता समूह, संजना यादव यश चंदोलिया, कुसुमलता साहू, आरती बारमते आदि ने सुसज्जित वेशभूषा में देशभक्ति, छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृ ति-सुवा, करमा ददरिया, देश के विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति, बेटी बचाओ, एसिड अटैक, नशामुक्ति, अंधविश्वास, शहीद-ए-दास्तान आदि पर एकल नृत्य युगल नृत्य, समूह नृत्य, नाटक, गीति नाट्य तथा एकल गीत की बेहतरीन प्रस्तति देकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

मंच संचालन प्रो. जयराम कुर्रे व डॉ. आकांक्षा मिश्रा ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ. पी एल पटेल एवं कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा प्रो० एम एल धीरही ने की। इस अवसर पर क्षेत्र के सम्मानीय जन प्रतिनिधि, नगरपालिका के पार्षद, एल्डरमैन, एसडीएम, एसडीओपी सहित अन्य अधिकारी, पत्रकार, गणमान्य नागरिक महाविद्यालय के समस्त प्रोफेसर, कर्मचारी, छात्र, भूतपूर्व छात्र उपस्थित रहे।