छत्तीसगढ़ की तर्ज पर अब इस प्रदेश में भी गोबर खरीदेगी सरकार, पशु पालकों को मिलेगा लाभ

शिमला। हिमाचल प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार जब से सत्ता में आई है तब से बड़े बड़े फैसले ले रही है। इतना ही नहीं जनता के हित में कई योजनाओं को भी लागू कर रही है। अब प्रदेश की सुखविंदर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार पशु पालकों से गाय और भैंस का दूध और गोबर खरीदने जा रही है। जिसके बदले वह गाय के दूध पर 80 रुपये प्रति लीटर तो वहीं भैंस के दूध पर 100 रुपये प्रति लीटर के दाम देगी। जिसके लिए सरकार जल्द ही योजना बनाकर लागू करेगी।

इतना ही नहीं दूध के अलावा प्रदेश सरकार 2 रुपये प्रति किलो गोबर खरीदने को लेकर भी सरकार विचार विमर्श कर रही है। सीएम ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था का मुख्य स्रोत पशुपालन है और प्रदेश सरकार पशु पालकों से 80 रुपये प्रति लीटर गाय का दूध और 100 रुपये की दर से भैंस का दूध खरीदेगी।

यह भी पढ़े :- Mahashivratri 2023 : इस बार में 7 सदी में पहली बार महाशिवरात्रि में बन रहा ऐसा अति दुर्लभ संयोग, एक साथ 5 योग भी, ये करने से सिद्ध होंगे काम…

प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के किसानों को प्रतिमाह 24 से 30 हजार रुपये तक की आमदनी होगी। इससे न केवल किसान पशु पालन अपनाने के लिए प्रेरित होंगे, बल्कि प्रदेश के युवाओं के लिए स्वरोजगार के बेहतर अवसर भी प्राप्त होंगे। पशु पालकों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदने पर विचार कर रही है। इससे किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी और लोग प्राकृतिक खेती को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।