Raipur News : परमात्मा के दिव्य अवतरण की यादगार है महाशिवरात्रि : ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी

रायपुर ,16 फरवरी  प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा नवा रायपुर के सेक्टर-20 स्थित शान्ति शिखर भवन में आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव का शुभारम्भ विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, गृह सचिव अरूण देव गौतम, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिरीक्षक साकेत कुमार सिंह, क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी, ब्रह्माकुमारी सविता दीदी और ब्रह्माकुमारी रश्मि दीदी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने बतलाया कि महाशिवरात्रि का पर्व परमात्मा शिव के दिव्य अवतरण का यादगार है। जब इस धरा पर चारों ओर अज्ञान अन्धकार छाया होता है तथा मनुष्यात्माएं काम, क्रोध, लोभ, मोह एवं अहंकार रूपी विकारों के वशीभूत हो जाती हैं। तब ऐसे अतिधर्मग्लानि के समय पर मनुष्यों को निर्विकारी और पवित्र बनाने के लिए परमात्मा शिव का दिव्य अवतरण इस धरा पर होता है।

शिवरात्रि से सम्बन्धित रस्म-रिवाजों को स्पष्ट करते हुए उन्होंने बतलाया कि शिवलिंग पर पानी मिश्रित दूध और दही की धार टपकाने का अभिप्राय है कि हम अपनी बुद्घि का तार सतत् रूप से परमात्मा से जोड़कर रखें, बेलपत्र चढ़ाने का तात्पर्य है कि परमात्मा के प्रति समर्पित भाव रखें तथा अक, धतूरा जैसे सुगन्धहीन और काँटेदार फूल भेंट करने का रहस्य है कि अपनी बुराइयों और विकारों को जो कि कांटों की तरह दु:ख पहुँचाते हैं, परमात्मा को अर्पित कर निर्विकारी और पवित्र बनें। इसी प्रकार सिर्फ एक रात जागने से अविनाशी प्राप्ति नहीं होगी बल्कि अब तो कलियुग रूपी महारात्रि चल रही है, उसमें आत्मा को ज्ञान द्वारा जागृत करना ही सच्चा जागरण है।

यह भी पढ़े :-SP Office में आयोजित iRAD एप के संबंध में दो दिवसीय कार्यशाला का समापन

विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा कि द्वादश ज्योतिर्लिंग की झाँकी बहुत ही सुन्दर ढंग से लगाई गई है। यह सभी के लिए दर्शनीय है। यहाँ पर लगाई गई प्रदर्शनी से जीवन की अनेक समस्याओं का अध्यात्म के द्वारा समाधान करने की प्रेरणा मिलती है। गृह सचिव अरूण देव गौतम ने कहा कि परमात्मा की अपार कृपा है जो उन्हें इतने सुन्दर आयोजन को देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। ब्रह्माकुमारी संस्थान में दिया जाने वाला ज्ञान प्रेरणादायक और अनुकरणीय है।

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिरीक्षक साकेत कुमार सिंह ने इस सुन्दर आयोजन के लिए ब्रह्माकुमारी संस्थान को बधाई देते हुए कहा कि इस आयोजन से शिव भक्तों को आध्यात्मिक ज्ञान और राजयोग को जीवन में अपनाने की प्रेरणा मिलेगी। ब्रह्माकुमारी संस्थान की रायपुर संचालिका ब्रह्माकुमारी सविता दीदी ने बतलाया कि 21 फरवरी तक आयोजित शिव दर्शन झाँकी को प्रतिदिन शाम को 6 से रात्रि 9  बजे तक देखा जा सकता है। प्रवेश नि:शुल्क है।