9 साल की भारतीय अमेरिकी समेधा दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स की लिस्ट में शामिल

न्यूयॉर्क ,11 फरवरी। अमेरिका में रहने वाली 9 साल की भारतवंशी समेधा सक्सेना दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं। उन्हें यह सम्मान जॉन होप्किंस सेंटर फिर टैलेंटेड यूथ ने दिया है। समेधा न्यूयॉर्क सिटी में बैटरी पार्क सिटी स्कूल में क्लास 4 की स्टूडेंट हैं। समेधा ने हाई स्कूल और कॉलेज लेवल के कई टेस्ट्स में अच्छी परफॉर्मेंस दी। इनमें SAT, ACT, स्कूल एंड कॉलेज एबिलिटी टेस्ट समेत कई एग्जाम शामिल हैं।

समेधा 8 साल की उम्र में CYT ग्लोबल टैलेंट सर्च प्रोग्राम को क्वालिफाई करने वाले सबसे कम उम्र के स्टूडेंट्स में से एक हैं। समेधा को बधाई देते हुए CYT के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर एमी शेल्टन ने कहा- इस टेस्ट में कामयाब होना ही इन स्टूडेंट्स की पहचान नहीं है। इन बच्चों को खोज और सीख से प्यार है। इतनी कम उम्र में इतना ज्यादा ज्ञान रखने वाले इन बच्चों को मेरा सलाम है।

एमी ने आगे कहा- ये बच्चे अपने ज्ञान और जुनून का इस्तेमाल कौन सी खोज करने में करेंगे, ये सोचना बहुत ही रोमांचक है। इनके आने वाले अनुभव बहुत ही समृद्ध होंगे। ये अपनी कम्यूनिटी और दुनिया में उल्लेखनीय चीजें हासिल करेंगे। CYT ने 2021-22 सत्र में अपने प्रोग्राम में 76 देशों के 15 हजार 300 बच्चों का टेस्ट लिया था। इनमें से कवल 27% बच्चों को ही हाई स्कोर मिला था, जिससे वे सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में शामिल हो सकें। समेधा के अलावा अमेरिका में रहने वाली 13 साल की भारतवंशी नताशा पेरियानायागम भी लिस्ट में शामिल हुई हैं। भारत के नई दिल्ली में रहने वाले 9 साल के आर्यवीर कोछर का नाम भी इस लिस्ट में है।