KORBA में हाथियों का आतंक, नजदीक आने से एक ग्रामीण बुरी तरह घायल

कोरबा, 08 फरवरी । जिले का जंगल हाथियों से भरमार होता जा रहा है। कटघोरा वन मंडल के दूरस्थ क्षेत्र में जहां हाथी मौजूद हैं वहीं हरदीबाजार मुख्यालय से लगे ग्राम रेकी में आज सुबह हाथियों का झुंड जंगल में विचरण करते देखा गया। आबादी इलाके के नजदीक जंगल में हाथियों के देखे जाने से ग्रामीणों में उत्सुकता के साथ-साथ दहशत का भी माहौल व्याप्त हो गया है। लगभग एक दर्जन हाथी यहां होना बताया जा रहा है। इन हाथियों को ग्रामीणों ने काफी नजदीक से देखा। बताया जा रहा है कि मंगलवार रात हरदी बाजार के समीप ग्राम रेकी के ललमटिया पारा के समीप लगभग एक दर्जन हाथी देखे गए। हाथियों के आने की खबर से ग्रामवासी भयभीत हो गए।

आज सुबह एक ग्रामीण रामपुर धौराभाठा निवासी संतोष हाथियों के कारण भागते वक्त गिरकर घायल हो गया। वह हाथियों के नजदीक आने पर बचने के लिए भाग रहा था कि ढलान वाली जगह पर चढ़ते वक्त फिसल कर गिर पड़ा और उसके बाएं हाथ,चेहरा व शरीर हिस्सों में चोट पहुंची है। इसकी सूचना मिलने पर डायल 112 वाहन मौके पर पहुंचा और घायल ग्रामीण को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। ग्रामीणों ने इसकी खबर वन विभाग को दी। वन कर्मी और अधिकारी भी मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों को हिदायत दे रहे हैं कि वे हाथियों से दूर रहें।

बता दें कि कोरबा के पड़ोसी जिला जांजगीर चांपा में हाथियों का दल पहुंच चुका है। माना जा रहा है कि जंगली रास्ते से होते हुए इन्हीं हाथियों के दल ने हरदी बाजार रेकी के जंगल में दस्तक दी है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि हाथियों के आने-जाने का एक यह भी नया रास्ता तैयार हो गया है। समय रहते वन विभाग हाथियों की आमदरफ्त रोकने के लिए या इनके एक जगह रहवास सुनिश्चित करने की दिशा में ठोस काम नहीं करता है तो हाथियों का शहर की ओर चला आना कोई बड़ी बात नहीं होगी।