Bhilai News : करोड़ों लोगों के दिलों मे आज भी रची बसी है कांग्रेस : देवेंद्र यादव

भिलाई ,07 फरवरी  भारत जोड़ों यात्रा में महती जिम्मेदारी निभाने के बाद भिलाई विधायक देवेन्द्र यादव ने भेंट मुलाकात के दौरान अपना अनुभव पत्रकारों को साझा किए। उन्होंने बताया कि मैं भारत जोड़ो यात्रा में पहली बार कर्नाटक गया, उसके बाद तेलंगाना गया और मेरे कार्य को देखते हुए बड़ी जिम्मेदारी मिलते गई और उसको निभाते गया। भारत जोड़ो यात्रा में करीब 9 राज्य जिनमें कर्नाटक, हिमाचल, पंजाब, यूपी, हरियााण, दिल्ली जैसे राज्यों में गया उन्हेें राहुल गांधी के इस यात्रा  में कोर्डिनेट करने का सौभाग्य मिला। देश भर में से 232 लोग इस टीम मेे शामिल थे जिसमें 80 लोग छत्तीसगढ के थे जिसमें भिलाई के 50 और बाकी राज्य के अन्य जिलों के लोग थे। इस यात्रा में मैँ 65 दिन रहा और 1800 किलोमीटर का यात्रा किया। राहुल गांधी की यह यात्रा  देश की वैचारिक दृष्टि और अस्मिता और जनता के विचारों की यात्रा थी।

आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी मजबूती से देश में आयेगी और कई दशकों तक रहेगी। राहुल का जो रोप हैंडलिंग को मैँ स्वयं देखता था और मेरे भिलाई और छग के युवा टीम के  वालिंटियर राहुल गांधी के साथ रहते थे जिसमें 50 राहुल के बीच और 10 आगे और 10 पीछे रहते थे। कन्या कुमारी से जम्मू काश्मीर तक की यात्रा करके उन्होंने दिखाया जा असंभव यात्रा था। सुबह 6 बजे पदयात्रा प्रारंभ होती थी और शाम 7 बजे सभा होती थी। मेरा सौभाग्य है कि मुझे पूरे भारत को देखने का मौका मिला। वेषभूषा, खान पान अलग है लेकिन लोगों का स्वभाव आज भी देखने को मिला कि करोड़ों लोगों के दिल में आज भी कांग्रेस रची बसी है। बड़े ही सौभाग्य की बात है कि मेरे अलावा मेरी मां को भी राहुल गांधी की इस यात्रा में जाने का सौभाग्य मिला और इस दौरान राहुल गांधी सहित सभी लोगों से उनको बहुत मान सम्मान मिला।

इस यात्रा में दिखा किसानों, बेरोजगार युवाओं का दर्द
देवेंद्र यादव ने कहा कि इस यात्रा में किसानों और युवा बेरोजगारों का दर्द देखने को मिला। आज भी किसान और युवा रोजगार के लिए तरस रहा है। देवेन्द्र ने आगे कहा कि मुझे राहुल की टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है। महापौर रहते मैने पांच सालों में और एनएसएयुआई में रहते यह सीख लिया था कि काम कैसे कराना है यही अनुभव मुझे भारत जोड़ो यात्रा में काम आया। जिसमें कारण भारत जोड़ो यात्रा का पूरी जिम्मेदारी के निभा पाया। संगठन में रहकर  काम करने का अलग ही आनंद है, मै यही चाहुंगा कि मुझे संगठन में रहकर जनता की सेवा करने का मौका मिलता रहे। इस पदयात्रा में एकलौता एमएलए था और तमिलनाडू की एकलौती सांसद थी अैर इस यात्रा में मुझे शामिल होने के लिए छग सीएम भूपेश बघेल का भरपूर सहयोग मिला।

यह भी पढ़े :-संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महिला जननांग विकृति को खत्म करने कार्रवाई का किया आह्वान

इस यात्रा में मै और मेरी टीम आयोजक की भूमिका में तथा बाकी अतिथि के रूप में थे। 223 लोगों की पूरी टीम थी जिसमें मीडिया और सोशल मीडिया के लोग भी शामिल थे। आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के अलावा देश भर के कांग्रेसी इसमे शामिल हुए। इस यात्रा को देवेन्द्र यादव ने एतिहासिक यात्रा बताया। जम्मू काश्मीर के लोग बहुत ही सीधे और सरल स्वभाग के तथा सीधे लोग थे, वह हमसे बार बार पूछते थे कि यहां आकर कैसा लगा। काश्मीर लोगों में बमुश्किल पांच प्रतिशत लोग ही विध्वंसधारी है जिसके कारण कारण काश्मीर बदनाम हो रहा है। चर्चा मेंं वहां के लोगों ने बताया कि हम यहां शांति चाहते है और शांति में अपना जीवन व्यतित करना चाहते है। यात्रा में यह भी खुलकर सामने आया कि कोरोना और जीएसटी में सबसे अधिक नुकसान छोटे व्यापारियों को जहां नुकसान हुआ वही किसान और मध्यमवर्गीय लोग परेशान है। वर्तमान केन्द्र की सरकार केवल पूंजीपतियों के हिसाबे से काम करते हुए उनको आगे बढाने का कार्य कर रही है राहुल गांधी चाहते है कि देश का गरीब,किसान, मजदूर और मध्यमवर्गीय जो बहुसंख्यक रूप में है उनके हिसाब से नियम बने। न कि चंद लोगों के हिसाब से।

देवेन्द्र ने आगे बताया कि यह यात्रा में पता नही कहां से राहुल गांधी और उनके साथ मुझे और यात्रा की पूरी टीम को बहुत एनर्जी मिली। गजब की एनर्जी के साथ काम करने का मौका मिला। ओले, बरसात और ठंढ का थोड़ा भी एहसास नही हुआ। इस यात्रा मेे लोग राहुल गांधी से बात करना चाहते थे, उनको राहुल से मुलाकात करवाने की जिम्मेदारी मेरी थी और मैँ उन लोगों केा मिलवाता भी था। अडानी के विषय में राहुल गांधी पिछले 4 साल से चिल्ला रहे है  लेकिन केन्द्र सरकार ध्यान नही दे रही है और हम दो हमारे दो के हिसाब से कार्य कर रही है। इस भेंट मुलाकात कार्यक्रम में एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष, सुमीत पवार, अफरेाज खान, शरद मिश्रा, मीडिया प्रभारी देवेश पाणिग्रही विशेष रूप से मोैजूद थे।

केन्द्र सरकार सीएम भूपेश बघेल को दे एनएसजी सुरक्षा
नगर के युवा विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि देश में अपनी अलग पहचान बनाने वाले छग प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल की सुरक्षा हेतु केन्द्र सरकार सर्वोच्च मापदंड का पालन करते हुए एनएसजी सुरक्षा  जल्द से जल्द उपलब्ध कराये। यहां यह बताना लाजिमी है कि यह सुरक्षा छग के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन को मिली हुई है। उन्होंने कहा कि एक नगर निगम में जो भी समस्याएं है उसे जल्द ही दूर कर लिया जायेगा।