Raipur News : पत्रकारिता विश्वविद्यालय में PHD प्रवेश परीक्षा में धांधली का आरोप, चयन सूची रद्द करने की मांग

रायपुर ,05 फरवरी  प्रदेश की राजधानी रायपुर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स ने प्रवेश परीक्षा में धांधली करने का आरोप लगाते हुए उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल को पत्र लिखकर इस मामले की शिकायत की है। वहीँ परीक्षार्थियों ने इस मामले की जांच करके पीएचडी प्रवेश परीक्षा की चयन सूची रद्द करने की मांग की है।

छात्रों ने अपनी शिकायत में बताया है कि प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित कराने के स्थान पर एक विभाग द्वारा आयोजित कराई गई जबकि विश्वविद्यालय ही परीक्षा कराने के लिए अधिकृत होता है, ना कि कोई विभाग। विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा पीएचडी. प्रवेश परीक्षा के दौरान लिखित एवं साक्षात्कार परीक्षा के प्राप्तांक भी घोषित नहीं किए गए, जो की चयन प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए आवश्यक था।

इसके अलावा पीएचडी. प्रवेश हेतु जारी चयन सूची में कोई भी प्रतीक्षा सूची नहीं दर्शाई गई और निर्धारित समय बीतने के बाद कुछ छात्रों को प्रतीक्षा सूची का छात्र बताते हुए प्रवेश दिया गया। यह पारदर्शी प्रक्रिया के उल्लंघन के साथ ही नियम विरुद्ध भी है। छात्रों ने बताया कि जनसंचार विभाग द्वारा पीएचडी. पाठ्यक्रम प्रवेश आयोजन के संबंध में विद्या परिषद अथवा कार्य परिषद से किसी भी तरह की अनुमति अथवा अनुमोदन प्राप्त नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े :-Breaking News : पूर्व राष्ट्रपति का निधन, दुबई के अस्पताल में भर्ती थे…

विश्वविद्यालय में केवल जनसंचार विभाग ही ऐसा विभाग है, जहां लिखित परीक्षा में 50% के अलावा विभागाध्यक्ष ने अपने पास 50% अंक रखे हैं। इस तरह अंकों के वितरण की व्यवस्था किसी विश्वविद्यालय में नहीं है। इस संबंध में अपनाई गई प्रक्रिया की जांच होनी चाहिए। छात्रों ने जांच के बाद कार्रवाई करने और पीएचडी. प्रवेश की चयन सूची रद्द करने की मांग की है।