Women IPL 2023 : 4 मार्च से दिखेगा महिला IPL का रोमांच, ऐसा होगा पूरा फॉर्मेट…

Women IPL 2023: क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर है इस साल गर्मी की छुट्टियों उन्हें प्रीमियर लीग डबल डोज मिलने वाला है।मेंस क्रिकेट लीग आईपीएल के साथ इस बार महिला क्रिकेट लीग के पहले संस्करण का आयोजन होने जा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो 4 मार्च से लेकर 26 मार्च के बीच महिला आईपीएल का रोमांचक सफर जारी रहेगा।

रिपोर्ट्स की मानें को महिला आईपीएल का आगाज 4 मार्च को नवी मुंबई के डीवीई पाटिल स्टेडियम में मुंबई और अहमदाबाद की टीमों के बीच हो सकता है। दोनों टीमों के अधिकारियों की फाइनल मीटिंग होनी है लेकिन उम्मीद है कि 4 मार्च को ही पहला मुकाबला खेला जा सकता है। इससे पहले खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की जाएगी।है। डब्ल्यूपीएल नीलामी में पांच फ्रेंचाइजी,अहमदाबाद, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर,दिल्ली कैपिटल्स और कैप्री ग्लोबल महिला क्रिकेट में शीर्ष खिलाड़ियों को खरीदने की होड़ में हैं।शुरुआती सीजन में हर टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 12 करोड़ रुपये का पर्स होगा।

26 मार्च को हो सकता है फाइनल

रिपोर्ट्स की मानें तो महिला आईपीएल के दौरान कुल 22 मुकालबे खेले जाएंगे और इसके एलिमिनेटर राउंट 24 मार्च को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मुकाबले के लिए 26 मार्च की डेट फाइनल की गई है। टूर्नामेंट के फॉर्मेट की बात करें तो हर टीम अन्य टीमों के खिलाफ दो-दो मुकाबले खेलेगी। पांच में से तीन टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी। अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में जगह बनाएगी। वहीं, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर मैच खेलेंगी। जो टीम मैच जीतेगी वह फ़ाइनल में सीधे पहुंचने वाली टीम से भिड़ेगी।