Raipur News : केन्द्रीय बजट में वंचितों को दी गई वरीयता : कौशिक

रायपुर ,01 फरवरी  पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अमृत काल के पहले बजट में सात आधार शामिल किए गए है जो राष्ट्र को विकसित करने में मील का पत्थर साबित होगा। समावेशी विकास, वंचितों को वरीयता, बुनियादी ढांचे व निवेश, क्षमता विस्तार, हरित विकास, युवा शक्ति, वित्तीय क्षेत्र के मजबूती को बजट में प्रमुख से शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र के विकास को लेकर जो संकल्प लिया गया है वह इस बजट में समग्र रूप से देखने को मिलता है। जिस प्रकार से बजट में इनकम टेक्स के स्लैब में जो बदलाव किये गये हैं, कोरोना काल के दौरान डॉक्टरों व नर्सेस कि कमी थी उसे बढ़ाने के लिए 157 से ज्यादा नर्सिंग कॉलेज खोलने की जो बात कही गयी। बुजुर्गों के लिए अटल पेंशन योजना में 1000 रु पेंशन से बढ़ाकर 5000 रु पेंशन की गयी।

रेल्वे के विकास में जो काम चल रहे उसमें लगभग 2.40 लाख करोड़ का जो बजट रेल्वे को दिया गया हैं। गरीबों की जिस प्रकार से चिंता की गई हैं, जिस प्रकार किसानों किसानों की चिंता की गयी। किसानों को कृषि विकास के लिए 20 लाख करोड़ का जो प्रावधान दिया गया, गरीब कल्याण अन्न योजना में 2 लाख करोड़ का जो प्रावधान कर गरीबों को राहत दी गयी हैं और मोटे अनाज को बढ़ावा दिया गया हैं तथा समग्र विकास के लिए सात प्राथमिकताएं मोदी जी ने जो तय है यह अत्यंत ही अनुकरणीय एवं क्रांतिकारी कदम हैं।

यह भी पढ़े :-रिंग उपमंडी में CC रोड के साथ ही किसान कुटीर का होगा निर्माण

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत को समर्पित यह बजट एक बड़ा प्रमाण है कि राष्ट्र विकास की ओर लगातार बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग को आयकर में राहत, यह एक ऐतिहासिक कदम है। इसके साथ ही इस बजट में आधारभूत संरचना के लिए विशेष प्रावधान रखें गए हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कौशिक ने कहा कि राष्ट्र कोरोना काल के बाद फिर से नई गति के साथ विकास के पथ पर गतिमान है और यह बजट विकास की नई तस्वीर को उकेरने वाला होगा। जरूरतमंदों को आवास से लेकर विकास की संपूर्ण परिकल्पना इस बजट में की गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति राष्ट्रहित में ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत करने के लिए आभार माना है।