विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए किया गया करियर पर चर्चा,प्रतियोगी परीक्षा के संबंध में बच्चों को दी जानकारी

बेमेतरा ,27 जनवरी I 74 वां गणतंत्र दिवस के अवसर पर नवोदय विद्यालय बहेरा में गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बेमेतरा सुरुचि सिंह भी शामिल हुई। इस दौरान उन्होंने बच्चों से करियर पर चर्चा की तथा बच्चों को यूपीएससी परीक्षा के बारे में बताया और अधिवक्ता बनने की प्रक्रिया समझाई। बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिये प्रेरित किया, उन्होने अपनी 4 प्रयासों के बाद आईएएस बनने का अनुभव साझा किया और कहा कि असफलता को अवसर मान कर चलना चाहिए जिससे अंत मे सफलता जरूर मिलेगी। सभी बच्चों को परीक्षा के लिए समयबद्ध तरीके से तैयारी करना चाहिए, ताकि अंतिम समय में तनाव से बचा जा सके।

ALSO READ :-कृषि विश्वविद्यालय में बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजन

अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रीत करें, किसी के दबाव में न आयें। नवोदय विद्यालयों में केवल चिन्हांकित छात्र छात्राएं पढ़तें हैं, इसलिए उन्हें प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रेरित करना अति महत्वपूर्ण है। इसलिए एसडीएम ने “करियर पर चर्चा” का सिलसिला कायम रख कर इस विद्यालय में बच्चों से चर्चा की। पूर्व में भी उन्होंने डीएवी स्कूल जांता में भी करियर काउंसलिंग सेशन किया था और हर सप्ताह बेमेतरा के विभिन्न विद्यालयों में करियर काउंसलिंग सेशन का आयोजन किया जा रहा है।

ALSO READ :-कृषि विश्वविद्यालय में बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजन

बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए जरूरी है कि पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ उनका उचित मार्गदर्शन हो। करियर काउंसिलिंग कार्यक्रम का आयोजन विद्यार्थियों के लिए निश्चित तौर पर मील का पत्थर साबित होगा, विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल कैसे हो, मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद वे अपना सही रास्ता कैसे चुनें इसके लिए प्रशासन ने करियर काउंसीलिग कम मोटीवेशन कार्यक्रम शुरू किया है।