कचूमर सलाद, लंच-डिनर का बढ़ा देता है ज़ायका, 5 मिनट में करें तैयार

कचूमर सलाद सिर्फ पौष्टिक ही नहीं स्वाद से भी भरपूर होता है. जिन लोगों को सलाद खाना पसंद नहीं होता वो कचूमर सलाद को भी बड़े चाव से खाते हैं. कचूमर सलाद को लंच या डिनर के साथ परोसा जाए तो खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है. कचूमर सलाद सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चे भी खाना पसंद करते हैं. कचूमर सलाद की खासियत यह है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन यह मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाता है. बड़े ही नहीं बच्चे भी आसानी से कचूमर सलाद बना सकते हैं.
कचूमर सलाद का इस्तेमाल खाने का स्वाद बदलने के लिए भी किया जाता है. अगर आपको भी कचूमर सलाद बहुत पसंद है और आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो आप हमारे बताये तरीके से 5 मिनट में बड़ी ही आसानी से कचूमर सलाद बना सकते हैं.

कचूमर सलाद बनाने की सामग्री
मूंगफली उबली हुई – 1 बड़ा चम्मच
गाजर कटी हुई – 1
टमाटर कटा हुआ – 1
खीरा – 1
चुकंदर का टुकड़ा – 1
प्याज़ कटा हुआ- 1
चाट मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
नींबू का रस – 1 छोटा चम्मच
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
भुना जीरा पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
हरी मिर्च कटी हुई – 1
नमक – स्वादानुसार

कचूमर सलाद रेसिपी
स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर कचूमर सलाद बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली के दानों को पानी में उबाल लें ताकि मूंगफली नरम हो जाएं. आप चाहें तो मूंगफली के दानों को पहले से उबालकर भी सलाद बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. मूंगफली के दानों को इस्तेमाल करने से पहले उन्हें छलनी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकि उनका पानी निकल जाए. इसके बाद टमाटर, प्याज, गाजर, ककड़ी के बारीक टुकड़े काट लें।इसके बाद चुकंदर को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. – अब एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें सभी कटी हुई सब्जियां डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. – इसके बाद उबली हुई मूंगफली को प्याले में डाल दीजिए और सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. – अब सलाद में काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, जीरा पाउडर डालकर मिक्स करें. – इसके बाद इसमें हरा धनिया, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें. स्वादिष्ट और सेहतमंद कचूमर सलाद तैयार है. इसे खाने के साथ सर्व करें।