KORBA : “सुकन्या समृद्धि योजना” अंतर्गत सभी डाकघरों में स्टाल लगाकर खोला जा रहा खाता

कोरबा,23 जनवरी । जिले में सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत सभी डाकघरों में स्टाल लगाकर खाता खोला जा रहा है। अगर आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई सरकार द्वारा समर्थित एक बचत योजना है. यह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का एक हिस्सा है और 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के माता-पिता इस योजना के तहत बालिकाओं का अकाउंट खोल सकते हैं. यह अकाउंट बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है और अकाउंट को 21 वर्ष तक या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

मुख्य डाकघर कोरबा के डाक पाल विजय दुबे ने बताया कि विभाग ने जिला मुख्यालय के साथ सभी सभी डाकघरों में 28 जनवरी तक अधिक से अधिक लोग सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकें इसके लिए स्टाल लगाए गए हैं। इस योजना के तहत बालिका के बालिग होने पर शासन द्वारा तय मापदंड के अनुसार एक निर्धारित राशि मिलेगी जिसका वह या उसका परिवार अपनी समृद्धि के लिए उपयोग कर सकेगा। शिक्षा, स्वरोजगार अथवा अन्य क्षेत्र में राशि का सही इस्तेमाल कर भविष्य सुरक्षित किया जा सकेगा।

दुबे ने बताया कि इस योजना के तहत रविवार से शुरू हुई स्टाल की सुविधा का लाभ 28 जनवरी तक लेते हुए अधिक से अधिक तुरंत खाता खुलवा सकते हैं। यह व्यवस्था खाता खोलने के लिए विशेष अभियान के तहत की गई है। जिसका लाभ लोगों को बिना किसी व्यवधान के उठाने के लिए डाक विभाग की ओर से आग्रह किया गया है।