टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज, 18 जनवरी को हैदराबाद में खेला जायेगा मुकाबला…

Fastest double century : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 18 जनवरी को हैदराबाद में खेला गया. इस रोमांचक मैच में टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड को 12 रन से हराया. इस मैच में युवा ओपनर बैट्समेन शुभमन गिल (Shubman Gill) ने तूफानी पारी खेलते हुए महज 149 गेंद में 208 रन की शानदार दोहरा शतक जमाया.

इस दौरान  उनके बल्ले से 19 चौके और नौ बेहतरीन छक्के निकले. हैदराबाद में खेली गई इस विस्फोटक पारी के बाद गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. लेकिन वनडे  में सबसे तेज दोहरा शतक पूरा करने के मामले में वह ईशान किशन से पीछे रह गए. अगर बात की जाये वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक पूरा करने वाले पांच खिलाड़ियों के बारे में तो टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ईशान किशन (Ishaan Kishan) का नाम सबसे पहला  आता है. ईशान ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 126 गेंद में दोहरा शतक जड़ दिया था.

दूसरे स्थान पर कैरेबियन विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (chris gayle) का नाम आता है. गेल ने साल 2014 में जिम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 138 गेंद में दोहरा शतक जड़ा.वहीं तीसरे स्थान पर टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) हैं. सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 140 गेंद में दोहरी शतकीय पारी खेली.

पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई उम्दा बल्लेबाजी के बाद शुभमन गिल का नाम चौथे स्थान पर आ गया है. गिल ने 145 गेंद में दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पांचवें स्थान पर टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) काबिज हैं. सचिन भारत के लिए साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में 147 गेंद में वनडे प्रारूप का सबसे पहला दोहरा शतक जड़ा था.