भारत और जापान के बीच दुनिया के भविष्य को आकार देने का एक अनूठा अवसर: भूपेंद्र यादव

नई दिल्ली,13 जनवरी  केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, भूपेंद्र यादव ने जापान के पर्यावरण मंत्री अकिहिरो निशिमुरा के साथ नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने जी-7/जी-20 सहयोग, लाइफ, समुद्री और प्लास्टिक अपशिष्ट, कॉप-27 तथा सीबीडी-15 सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेंद्र यादव ने कहा कि यह एक संयोग है कि जापान और भारत दोनों ने क्रमश: जी-7 और जी-20 की अध्यक्षता संभाली है और यह दोनों देशों के लिए दुनिया के भविष्य को आकार देने के लिए एजेंडा और प्राथमिकताएं निर्धारित करने का अवसर प्रस्तुत करता है।

“वसुधैव कुटुम्बकम” या “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य”, जो कि भारत के जी-20 अध्यक्षता का विषय भी है। श्री यादव ने आगे कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान, कई मंत्रालयों और विभागों में काम करने वाले सभी कार्य समूहों के लिए लाइफ मिशन महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने भारत की जी-20 अध्यक्षता के लिए जापान का समर्थन भी मांगा और जापान की जी-7 अध्यक्षता के लिए भारत के समर्थन का आश्वासन भी दिया।

श्री यादव ने कहा कि समय की मांग है कि औद्योगिक विकास को टिकाऊ उत्पादन की ओर उन्मुख किया जाए और टिकाऊ खपत को बढ़ावा देने के लिए एक उपकरण बनाया जाए। दोनों देशों ने बैठक का समापन करते हुए, दोनों देशों के बीच सहयोग को और बढ़ावा देने के साथ-साथ बहुपक्षीय रूपरेखाओं में एक साथ काम करने पर भी सहमत हुए।