भारत में होगी हिंद-प्रशांत आर्थिक व्‍यवस्‍था पर आधिकारिक स्‍तर की चर्चा

नई दिल्ली,12 जनवरी  वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि हिंद-प्रशांत आर्थिक व्‍यवस्‍था पर आधिकारिक स्‍तर की चर्चा अगले महीने भारत में होगी। उन्‍होंने कहा कि भारत और अमरीका ने अगले वाणिज्यिक संवाद की तारीखें तय कर ली है और सीईओ फोरम की बैठक इस वर्ष मार्च में भारत में होगी।

वाशिंगटन डी सी में मीडिया को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने कहा कि अमरीकी कंपनियां बड़े निवेश के लिए भारत की ओर देख रही है क्‍योंकि वे अपने व्‍यापारिक विस्‍तार के लिए भारत को भरोसेमंद साझीदार मानती है। श्री गोयल ने कहा कि भारत अमरीका के साथ अपने व्‍यापार को बढाना चाहता है और दोनों देश व्‍यापार की सुगमता तथा वैश्विक बाजार में पहुंच बनाने पर ध्‍यान दे रहे है।

उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार नीति मंच पर भारत सेमीकंडक्‍टर के विनिर्माण पर अमरीका के साथ गहरे जुडना चाहता है और कई अमरीकी कंपनियां रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में भारत में उपलब्‍ध अवसरों का पता लगा रही है। श्री गोयल ने अमरीका की व्‍यापार मंत्री जीना रायमोंडो से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान सेमीकंडक्‍टर और रक्षा साम्रगी के उत्‍पादन आत्‍मनिर्भरता हासिल करने के भारत के प्रयासों पर चर्चा हुई।