KORBA : श्रेष्ठ बनें…आपकी श्रेष्ठता में ही महाविद्यालय की श्रेष्ठता निहित है: अध्यक्ष किशोर शर्मा


0 कॉलेज परिवार से रूबरू हुई कमला नेहरू महाविद्यालय समिति की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी


कोरबा। मन में किसी प्रकार कर तनाव न रखें, अन्यथा वही तनाव अपने कार्य व कार्यस्थल में नकारात्मक वातावरण का कारक बनेगा, आपके कर्तव्य प्रभावित होंगे, वही तनाव जब आप घर लेकर जाएंगे तो घर परिवार भी तनाव में आ जाएगा। अपने मन-मस्तिष्क का तनाव महाविद्यालय समिति के हवाले कर दें, उसे दूर कर आपकी समस्या का समाधान करने की जिम्मेदारी हमारी है। इसलिए सदैव सकारात्मक रहें, सकारात्मकता को जीवन में शामिल करें, जो आपको श्रेष्ठ बनने मददगार होगा। आप श्रेष्ठ बनेंगे तो हमारा महाविद्यालय भी श्रेष्ठ बनेगा, क्योंकि आपकी श्रेष्ठता में ही महाविद्यालय की श्रेष्ठता निहित है।


यह बातें कमला नेहरू महाविद्यालय में आयोजित बैठक में कॉलेज परिवार को संबोधित करते हुए महाविद्यालय समिति के अध्यक्ष किशोर शर्मा ने कही। पद ग्रहण करने के बाद नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के अध्यक्ष व पदाधिकारीगण कॉलेज के प्राध्यापकों, सहायक प्राध्यापकों व कर्मचारियों से रूबरू हुए। इस दौरान प्रमुख रूप से कमला नेहरू महाविद्यालय समिति के अध्यक्ष किशोर शर्मा, उपाध्यक्ष डॉ. आरसी पांडेय, सचिव सुरेंद्र लाम्बा, सहसचिव उमेश लाम्बा, सदस्यगणों में अरविंद साहू एवं घनश्याम बोंदिया भी मौजूद रहे। सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने अध्यक्ष श्री शर्मा का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। इसके बाद वरिष्ठ प्राध्यापकों ने क्रमश: उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव एवं सदस्यगणों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। स्वागत भाषण देते हुए प्राचार्य डॉ. बोपापुरकर ने कॉलेज परिवार से सीधे रूबरू होकर एक सकारात्मक चर्चा के आयोजन पर अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों का आभार जताया और उनके मार्गदर्शन से सतत महाविद्यालय की उन्नति सुनिश्चित होगी, ऐसी विश्वास जताया। उद्बोधन की श्रृंखला समिति के सहसचिव उमेश लाम्बा के प्रारंभ हुई। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष की जो बातें परेशान करती हैं, उन्हें बीता कल समझकर भूल जाएं और नववर्ष-2023 में नई ऊर्जा के साथ खुद को और अपनी संस्था को नई ऊंचाइयों की ओर ले जाने प्रयास में जुट जाएं। उपाध्यक्ष डॉ. आरसी पांडेय ने कहा कि महाविद्यालय को नई दिशा देने में कॉलेज परिवार के प्रत्येक सदस्य का योगदान आवश्यक है। तभी समिति द्वारा लिए गए संकल्प पूरे हो सकेंगे। सचिव सुरेंद्र लाम्बा ने कहा कि कॉलेज के अधिकारी व कर्मचारियों की समस्याओं को हल करने समिति का प्रत्येक सदस्य सदैव तत्पर, साथ में उन्हें भी समिति की अपेक्षाओं को पूरा करने अपने दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी से करना होगा। कार्यक्रम में कॉलेज के सभी प्राध्यापक-सहायक प्राध्यापक एवं कर्मियों से औपचारिक परिचय भी कराया गया। आभार प्रदर्शन अर्थशास्त्र के सहायक प्राध्यापक वायके तिवारी व संचालक अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष ब्रिजेश तिवारी ने किया।



शिकायत नहीं समस्या बताएं, नैक के लिए अभी से जुट जाएं
बतौर अध्यक्ष पहली बार कॉलेज परिवार से एक साथ मुखातिब होते हुए अध्यक्ष किशोर शर्मा ने कहा कि वे कमला नेहरू महाविद्यालय से बड़ी संवेदनशीलता से जुड़े हैं। समिति ने विश्वास जताते हुए अध्यक्ष की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और उन्होंने जो विश्वास जताया है, उसे बनाए रखना है। इसमें आप सभी का सहयोग अनिवार्य है। तभी मैं उन अपेक्षाओं पर खरा उतर सकूंगा, जो मुझसे की गई हैं। श्री शर्मा ने कहा कि आप कभी भी समिति कक्ष में आकर मुझसे अपने मन की बात कह सकते हैं। बस यही कहना है कि मेरे पास शिकायत लेकर नहीं, समस्या लेकर आएं, उनका निराकरण मेरी जिम्मेदारी है। वर्ष-2023 में संकल्प लें कि आपस के मनमुटाव भुलाकर बंद मुट्ठी की तरह एक हो जाएं और अपने साथ महाविद्यालय का गौरव बनें। उन्होंने आगामी वर्ष होने वाले नैक मूल्यांकन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अभी से कमर कस लेने का आह्वान किया। श्री शर्मा ने कहा कि हम सब के सामूहिक प्रयास से ही यह संभव है। हर संभव प्रयास करें कि इस बार नैक मूल्यांकन में ए-ग्रेड लाना है और कम से कम पूर्व के ग्रेड को अपग्रेड करने में हमें सफलता प्राप्त करनी है।