किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए मेहनत और एकाग्रता बेहद जरुरी : एसडीएम

बेमेतरा । कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा सुरुचि सिंह द्वारा सोमवार को बेमेतरा के ग्राम जांता के डी.ए.वी. स्कूल में करियर काउंसलिंग का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान एसडीएम ने स्कूली बच्चों को आईएएस की तैयारी के लिए प्रेरित किया और यूपीएससी परीक्षा के बारे में विस्तार से चर्चा की।

इस दौरान बच्चों ने अपनी शंका पूछीं, जैसे की क्या सफलता पाने के लिए गणित और विज्ञान संकाय जरूरी है, क्या डॉक्टर या इंजीनियर बनना जरुरी है, जिसके जवाब में एस.डी.एम. ने बच्चों के साथ विस्तार से चर्चा करते हुए बच्चों की सारी समस्याओं को दूर किया और विद्यार्थियों द्वारा पढ़ाई, अच्छे परीक्षा परिणाम, परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने एवं आगे करियर के सही चयन के सम्बंध में आवश्यक सुझाव दिए। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए मेहनत और एकाग्रता बेहद जरूरी है. ऐसे बच्चे अपनी रुचि के अनुसार अपनी फील्ड का चुनाव करें. निरंतर मेहनत से वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

ALSO READ :- म्यूजिक वीडियो ‘प्यासे’ के साथ कर रही हैं नरगिस फाखरी

एसडीएम ने हाई स्कूल व हायर सेकंडरी के बाद करियर किस क्षेत्र में बनाये, भविष्य के लिए कौन से पाठ्यक्रम का चयन करे तथा परीक्षा पूर्व छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें आदि विषयों पर विस्तृत परामर्श प्रदान किया गया। साथ ही स्वरोजगार के लिए विभिन्न विभागों में संचालित स्वरोजगार योजनाओं के लिए कैसे आवेदन करें। कहां करें एवं किस योजना में कितना ऋण राशि मिलेगा इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।