CG News : निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन

रायगढ़। ग्राम औराभांठा ग्राम में चल रहे तारापुर विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय विशेष शिविर के छठवें दिन प्रातः कालीन सत्र में छात्र-छात्राओं को योग एवं व्यायाम परियोजना कार्य में तालाब मिलो की सफाई सेवा कार्य के अंतर्गत नि:शुल्क पशु चिकित्सा शिविर तथा बौद्धिक परिचर्चा में विद्वत जनों के अनुभव तथा छात्रछात्राओं के उद्बोधन का कार्यक्रम रखा गया रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया गया।

Also Read :-एक और दंतैल हाथी की मौत, करंट प्रवाहित तार की चपेट में आ जाने से गवाई जान

प्रातःकाल योग एवं व्यायाम कराते हुए स्वस्थ रहने के लिए जीवन में योग की महत्ता को बताया गया योग शिक्षक के रूप में कोड़तराई हायर सेकण्डरी विद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी राजेश पटेल ने छात्र छात्राओं को अष्टांग योग सूर्य नमस्कार एवं विभिन्न प्रकार के आसनों के बारे में जानकारी दिया सात दिवसीय विषय शिविर के छठवें दिन शिविर स्थल में निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर गतिविधियों के संबंध में एनएसएस के जिला संगठक एवं विद्यालय के रासेयो कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल ने बताया कि नि:शुल्क पशु चिकित्सा शिविर में एक दर्जन पशुओं का उपचार किया गया और औषधि वितरण किया गया पांच पशुओं का गर्भ परीक्षण किया गया एवं शिविर 15 पशुओं को कृमि नाशक दवा पिलाया गया वहीं दो पशुओं का कृत्रिम रेतन एवं दो शल्यक्रिया कर पशु उपचार किया गया। शिविर में पहुंचे डॉ. पूरन पटेल ने शिविर स्थल में आकर छात्र छात्राओं को पशु चिकित्सा एवं गोधन संवर्धन से संबंधित ज्ञान के साथ अपना अनुभव सुनाया तथा पशुओं को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीड की हड्डी बताया। परियोजना कार्य के तहत एन.एस.एस. के वॉलिंटियर्स ग्राम के पनखति तालाब पहुंचकर तालाब घाट एवं मेड़पार की सफाई की, बच्चों की सेवाभावना से प्रभावित होकर ग्राम वासियों ने विशेष रूप से उन को प्रोत्साहन दिया। 

द्वितीय सत्र में बौद्धिक चर्चा कार्यक्रम को ग्राम के सेवानिवृत्त राजस्व कर्मचारी कन्हैया चरण पटेल एवं लोचन प्रसाद पटेल ने संबोधित किया डोलनारायण पटेल ने फूल और कांटे पर केंद्रित अपनी कविताएं सुनाई तथा छात्राओं में कुमारी टिकेश्वरी डनसेना, कुमारी तान्या पटेल, मंजू पटेल दिव्या यादव अपने अनुभव संबंधी  विचार अभिव्यक्ति को सुनकर मंच में बैठे अतिथि भी आश्चर्यचकित हुए। 

Also Read :-एक और दंतैल हाथी की मौत, करंट प्रवाहित तार की चपेट में आ जाने से गवाई जान

सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन 8 जनवरी को दोपहर 2:00 बजे गरिमामय समारोह के साथ संपन्न होगा जिसमें उत्कृष्ट शिविरार्थियों का सम्मान एवं ग्रामवासियों को उनके विशेष सहयोग के लिए प्रशस्ति पत्र देकर अभिनंदन किया जाएगा एनएसएस का यह शिविर एक यादगार कार्यक्रम के रूप में ग्राम वासियों के लिए मानस पटल पर अंकित हो गया है। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों का किया उत्साहवर्धन

शिविर के सांस्कृतिक कार्यक्रम की अंतिम संध्या होने के कारण प्रतिभागी छात्र छात्राओं की संख्या अत्यधिक रही और ग्रामीण स्वयंसेवको ने भी अपनी प्रस्तुति दी और ग्रामीण जनों ने भी एनएसएस स्वयंसेवकों का भरपूर उत्साहवर्धन किया यहाँ तक कि ग्राम के कला प्रेमियों ने नगद राशि देकर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम देने वाले उत्कृष्ट कलाकारो का सम्मान किया । एनएसएस के सांस्कृतिक मंच पर औराभांठा ग्राम के स्कूली बच्चे, पूर्व स्वयंसेवक एवं एनजीओ के सदस्यों ने भी संदेशपरक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।