खरीदी केन्द्रों में धान के रख रखाव में लापरवाही, कलेक्टर ने कुरवा और जुनवनी प्रभारी को दिया नोटिस

कवर्धा 05 जनवरी  खरीफ विपणन 2022-23 में धान खरीदी महाभियान 26 दिन शेष है। जिले में अब तक 98 हजार 954 किसानों से 3 लाख 89 हजार 780 मैट्रिक टन की धान खरीदी कर ली गई है। पंजीकृत किसानों की तुलना में अब तक 89 प्रतिशत किसानों ने धान बेच लिया है। इन शेष दिनों में धान खरीदी केन्द्रों में कोचियों तथा व्यापरियों के धान खपाने की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रशासन अर्लट हो गया है।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने गुरुवार को सहसपुर लोहारा के ग्राम कुरवा, जनवानी और बोड़ला विकासखण्ड के रेंगाखार जंगल में संचालित धान खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण दौरान सहसपुर लोहारा के कुरवा और जुनवानी धान खरीदी केन्द्र में अव्यवस्था पाई गई। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों में उचित रखरखाव नहीं पाए जाने पर धान खरीदी प्रभारी पर कड़ी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने इन दोनो धान खरीदी प्रभारी के विरूद्ध शोकॉज नोटिस जारी करने सीसीबी नोडल को निर्देश दिए है।

कलेक्टर महोबे ने कुरवा, जनवानी और बोड़ला विकासखण्ड के रेंगाखार जंगल के धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए अब तक खरीदी की गई धान, उठाव की स्थिति और शेष किसानों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने धान बेचने आए किसानों से चर्चा भी की और उनके टोकन की जांच करते हुए उनके ऋण पुस्तिका से मिलान भी किया। निरीक्षण के दौरान रेंगाखार जंगल में मध्यप्रदेश से लाए गए धान के बोरियों के बारे में जानकारी मिली। कलेक्टर ने इसे जांच करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने धान खरीदी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के धान खरीदी महाभियान में 26 दिन शेष है। पंजीकृत किसानों को उन्हे धान बेचने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि इन शेष दिनों में अलर्ट रहने की जरूरत है। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम, खाद्य अधिकारी, सीसीबी नोडल को जिले के सभी धान खरीदी केन्द्रों में कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने रेंगाखार जंगल  से लगे अन्तर्राज्यीय सीमा बैरेंडा के चेक पोस्ट में 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बोडला एसडीएम संदीप ठाकुर, खाद्य अधिकारी अरूण मेश्राम, सीसीबी नोडल आरपी मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।