CG News : समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश


बालोद 03 जनवरी | कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने आर.बी.सी.6-4 के अंतर्गत प्राप्त प्रकरणों को विशेष प्राथमिकता देते हुए उनका शीघ्र से शीघ्र निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। जिससे कि जरूरतमंद लोगांे को समय पर मदद उपलब्ध कराई जा सके। कलेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में राजस्व एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अति आवश्यक एवं विशेष परिस्थितियों में 02 दिन के भीतर भी इन प्रकरणों का निराकरण करने को कहा है। श्री शर्मा ने कहा कि किसी भी स्थिति में आर.बी.सी.6-4 का प्रकरण 03 माह से अधिक समय तक लंबित नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ आर.बी.सी.6-4 के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई कर जरूरतमंद लोगों को मदद पहुॅचाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री आयुष जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव सहित जिले के राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे


बैठक में कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने विवादित-अविवादित नामंातरण के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने पेंशन प्रकरणों की निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने शतप्रतिशत प्रकरणों का आॅनलाईन एण्ट्री कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही आॅनलाईन एण्ट्री कराने से वंचित नहीं होना चाहिए। श्री शर्मा ने नये वर्ष में राजीव युवा मितान क्लब के गतिविधियों के आयोजन हेतु बनाए गए योजना के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने जिला खेल अधिकारी को प्रत्येक सप्ताह 04-04 गतिविधियाॅ अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश भी दिए। बैठक में कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूल निर्माण कार्य के प्रगति की भी समीक्षा की। स्कूली बच्चांे के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को कक्षा पहली से कक्षा पाॅचवी तक बच्चांे का जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु सुव्यवस्थित योजना बनाकर अगले सप्ताह से शिविर आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के भाई-बहनों का जाति प्रमाण पत्र बन चुका है, उन्हें जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए राजस्व अधिकारियांे को स्थान निर्धारित कर अलग-अलग स्थानों में शिविर आयोजित करने के निर्देश भी दिए।


बैठक में कलेक्टर ने संयुक्त कलेक्टर योगेन्द्र श्रीवास से चिटफंड कम्पनियों में निवेशकों द्वारा जमा की गई राशि को वापस दिलाने हेतु की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। श्री शर्मा ने जिले में कुपोषण मुक्ति अभियान के अंतर्गत अंागनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को उबला अण्डा प्रदान करने कार्य की भी समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को प्रदान की जाने वाली पौष्टिक भोजन तथा एनीमिक महिलाओं को सामान्य श्रेणी में लाए जाने हेतु किए जा रहे उपायों की भी जानकारी ली। श्री शर्मा ने कहा कि कुपोषित बच्चों की स्थिति में सुधार हेतु उन्हें 02-02 घंटे में भोजन खिलाया जाना आवश्यक है। बैठक में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रो, स्कूलों सहित सभी शासकीय भवनों की पुताई गोबर पेंट से कराने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने ब्लाॅक स्तरीय रामायण प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियाॅ सुनिश्चित करने को कहा। सी-मार्ट से विभागवार की गई खरीदी की समीक्षा करते हुए सभी विभाग प्रमुखों को कार्यालयीन उपयोग की सामग्रियों की खरीदी सी-मार्ट से कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु किए जा रहे उपायों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को इसके नियंत्रण हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।