अब हर शुक्रवार को लगेगा तहसील में जनसमस्या निवारण शिविर – तहसीलदार शशिभूषण सोनी

बिलासपुर, 03 जनवरी । शासन के मंशानुरूप कलेक्टर सौरभ कुमार के आदेश एवं एस डी एम बिलासपुर श्रीकांत वर्मा के निर्देश पर नव पदस्थ बेलतरा तहसीलदार शशिभूषण सोनी ने बेलतरा तहसील अंतर्गत के सभी 17 पटवारी हलकों के 42 गांवों में राजस्व चौपाल लगाने के निर्देश दिए है। वही अब हर शुक्रवार को तहसील कार्यालय में सभी राजस्व निरीक्षक , हल्का पटवारियों की साप्ताहिक बैठक के साथ – साथ बेलतरा के बाज़ार दिवस होने के कारण शुक्रवार को ही तहसील स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का भी आदेश जारी किया गया है जहां आम ग्रामवासियों को एक ही छत के निचे एक ही जगह पर तहसीलदार , राजस्व निरीक्षक और ग्राम पटवारी से मुलाकात हो जाने पर कार्य के लिए भटकना नही पड़ेगा और लोग जल्द ही अपनी समस्याओं पर समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

बेलतरा तहसील के सभी राजस्व निरीक्षक एवं हल्का पटवारियों की बैठक लेकर श्री सोनी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। प्राप्त जानकारी अनुसार राजस्व चौपाल में जहां गांव में आमजनों के बीच वर्तमान राजस्व न्यायालय की प्रक्रिया , राजस्व संबंधित संशोधन भुईयाँ एवम ई कोर्ट प्रणाली , फौती , वसीयत , दानपत्र , विक्रय विलेख , उत्तराधिकार के आधार पर नामांतरण एवं खाता विभाजन , सीमांकन , नक्शा बटांकन , अभिलेख शुद्धता , यपवर्तन , वृक्ष कटाई , अवैध कब्जा , शोध क्षमता प्रमाण पत्र , वन अधिकार पट्टा , आर आर सी वसूली , भू-राजस्व , मिसल , अधिकार अभिलेख , बी-1 , खसरा , आय , जाति , निवास प्रमाण पत्र , नकल प्रति प्राप्त करने , गाँव मे सीमा चिन्ह निर्माण सहित किसी न्यायालयीन आदेश के विरुद्ध अपील एवम पुनरीक्षण हेतु निर्धारित प्रक्रिया एवं उसके लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की जानकारी उपलब्ध कराया जा रहा है।

वही शिविर में आम जन मानस को राजस्व संबंधित प्रक्रिया को समझने एवं समय पर अपना कार्य पूर्ण कराने में ग्रामवासियों को एक ही छत के निचे एक ही जगह पर तहसीलदार , राजस्व निरीक्षक और ग्राम पटवारी से मुलाकात हो जाने पर कार्य के लिए भटकना नही पड़ेगा। एस डी एम के निर्देश पर तहसीलदार के उक्त पहल की सभी के द्वारा प्रशंसा की जा रही है वही राजस्व मामलों की त्वरित निराकरण पाकर लोगो मे हर्ष याप्त है।