कोरबा में साल भर में 844 जहरीले सांप किए गए रेस्क्यू.बना कोबरा साप का गढ़

कोरबा,01 जनवरी (वेदांत समाचार)। कोरबा अब स्नेक फें्रडली बनता जा रहा है। साल भर में कोबरा, करैत, अजगर जैसे 14 प्रजातियों के 844 सांपों को रेस्क्यू कर जंगल में सुरक्षित छोड़ा गया है। वन विभाग के सहयोग से 40 से अधिक युवाओं की टीम शहर के हर वार्ड में है, सूचना मिलने क 15 मिनट पर पहुंचकर सांपों को रेस्क्यू किया जा रहा है।

यही वजह है कि अब लोग सांपों को मारने के बजाए पकड़वाकर जंगल में सुरक्षित छोडऩे की पहल करने लगे हैं।कोरबा वनमंडल द्वारा सांपों को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है। रिपोर्ट में ये देखने की कोशिश की गई है कि कौन-कौन से प्रजाति के सांप कब-कब किन क्षेत्रों से रेस्क्यू किए गए थे। सांपों को रेस्क्यू करने के लिए युवाओं की एक टीम वन विभाग के साथ काम कर रही है। घरों व मकानों में सांप देखते ही लोग पहले मार देते थे,

लेकिन जब से पूरे कोरबा शहर में रेस्क्यू टीम के सदस्य बनाए गए तब से सांपों का रेस्क्यू ग्राफ अब बढ़ गया है। अब सांपों को पकड़कर सुरक्षित तौर पर जंगल में छोड़ा जा रहा है। पसरखेत रेंज में किंग कोबरा का अब धीरे-धीरे स्थायी रहवासी बनते जा रहा है। अब तक 12 फीट लंबे तक किंग कोबरा रेस्क्यू किए जा चुके हैं।