KORBA NEWS अप्रैल तक बन जाएगी इमलीछापर सर्वमंगला के बीच फोरलेन सड़क


कोरबा,01 जनवरी (वेदांत समाचार)। सड़कों की दुर्दशा को लेकर कोरबा आने जाने वाले लोग खासे परेशान हैं। उनके लिए वर्ष 2023 अच्छी खबर लेकर आ रहा है। खासकर कोरबा शहर के पूर्व व पश्चिम कोयलांचल क्षेत्र को जोड़ने वाला इमलीछापर सर्वमंगला फोरलेन रोड अप्रैल तक बन जाएगी। इसी तरह से कटघोरा से पतरापाली फोरलेन व चांपा हाइवे 2023 के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। कोरबा पश्चिम क्षेत्र में स्थित गेवरा, दीपका, कुसमंुडा, बांकीमोंगरा, बलगी, सुराकछार, हरदीबाजार सहित अन्य स्थानों के लोगों को कोरबा आने में पिछले दो साल से खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

Read More : Korba Pump House Murder: पेचकस से युवती की गोदकर हत्या करने वाला गोदकर हत्या

करीब 198 करोड़ की लागत से इमलीछापर से सर्वमंगला तक फोरलेन व सर्वमंगला से कनकी, सरईसिंगार, हरदीबाजार तक टू लेन रोड बननी है। इनमें सर्वमंगला से कनकी तक नहर टू लेन बन चुकी है। इमलीछापर से सर्वमंगला फोरलेन का काम तेजी से हो रहा है। इस निर्माण के लिए एसईसीएल ने अपनी सामुदायिक विकास भागीदारी के तहत राशि दी है। निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी है। पीडब्ल्यूडी के ईई एके वर्मा का कहना है कि निर्माण तेजी से हो रहा है और नया बजट वर्ष अप्रैल में शुरू होने के पहले यह रोड बनकर तैयार हो जाएगी।


कटघोरा से पतरापाली की फोरलेन मार्च तक होगी पूरी
कटघोरा से पतरापाली के बीच नेशनल हाईवे की बन रही फोरलेन सड़क का काम भी नए साल में पूरा हो जाएगा। 3 महीने एक्सटेंशन देने से अब मार्च में पूरा होगा। 39 किलोमीटर लंबी सड़क 860 करोड़ की लागत से बन रही है। फोरलेन सड़क से लोगों को बिलासपुर आवाजाही करने 15 से 20 मिनट का समय कम लगेगा। लेकिन सुतर्रा के आगे बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण में मुआवजा को लेकर लोगों की आपत्ति की वजह से पुराना कटघोरा बाईपास से ही आवाजाही करनी पड़ेगी। उरगा चांपा नेशनल हाईवे की 38 किलोमीटर फोरलेन सड़क का निर्माण 830 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। इसका काम पूर्ण करने की अवधि जनवरी तक है लेकिन दिसंबर तक काम पूरा करने की तैयारी की जा रही है। फोरलेन सड़क बनने से लोगों को चांपा तक जाने के लिए आसानी होगी। यह सड़क सीधे बिलासपुर से रायगढ़ हाईवे पर जुड़ जाएगी।