विभिन्न मदों से निर्माण की जा रही विकास कार्यों की उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें – कलेक्टर चंदन कुमार

जगदलपुर, 20 दिसंबर। कलेक्टर चंदन कुमार ने वर्ष 2016 से 2020-21 तक विभिन्न मदों से स्वीकृत निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के आधार पर कार्य को पूर्ण करते हुए पूर्ण निर्माण कार्यों का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि निर्माण विभाग अन्य विभागों से संबंधित कार्यों का समन्वय कर निर्माण कार्य में प्रगति लाए। कलेक्टर श्री कुमार मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, डीएफओ डीपी साहू, अपर कलेक्टर हरेश मंडावी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफटी, सीएसआर, विधायक निधि, बस्तर विकास प्राधिकरण मद, एफसीआई और परियोजना प्रशासन मद से संबंधित विकास कार्यों की समीक्षा की। जिसमें जल संसाधन, स्कूली शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, उद्यान के सामग्री वितरण, कृषि विभाग, नगर निगम आदिवासी विकास, क्रेडा, वन, पीएमजीएसवाय, सातों जनपद पंचायत, जल संसाधन, सिंचाई विभाग से संबंधित विकास कार्यों की समीक्षा है।


बैठक में कलेक्टर ने जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायतों के स्वीकृत कार्यों की समीक्षा के दौरान राजस्व और जनपद पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किए कि आरआरसी के मामलों में सरपंच-सचिव पर त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने जिले में सिंचाई परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। सिंचाई परियोजना से संबंधित कार्यों में आवश्यक प्रगति नहीं होने पर अलग से बैठक लेकर काम की विस्तृत समीक्षा करने की बात कही। कलेक्टर ने निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किए कि विकास कार्यों में भूमि विवाद से संबंधित प्रकरणों के लिए राजस्व अधिकारी से मिलकर निराकरण करें। निर्माण किए गए भवनों का लोकार्पण स्थानीय जनप्रतिनिधियों से करवाएं। बैठक में जिला स्तरीय आधार कार्ड मॉनिटरिंग समिति की भी बैठक रखी गई थी। जिसमें आधार पंजीयन और अद्यतन करने के संबंध में जानकारी दी गई।