सेंसर और रोबोटिक्स टेक्नॉलाजी के प्रदर्शनी सत्र में शामिल होकर इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने इंटरनेट का जीवन में महत्व



कोरबा,17दिसम्बर। यह तो सभी जानते हैं कि आज विज्ञान ने हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र को प्रभावित किया है अर्थात विज्ञान ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है । आज लगभग हर कार्य विज्ञान की सहायता से सुगम हो गया है । विज्ञान ने मनुष्य को दुखों से छुटकारा दिलाने उसकी अज्ञानता को दूर भगाने व उसकी मुश्किलों को कम करने में सार्थक भूमिका निभाई है । विज्ञान मानव का निष्ठावान सेवक है। चाहे वह घर हो या खेत या कारखाना, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान हमारी सहायता करता है । विज्ञान मानव के लिए एक महान वरदान है । मानव के इतिहास में उसके जीवन के लिए विज्ञान के उदय से बेहतर कोई घटना घटित नहीं हुई है । विज्ञान ने हमारे जीवन में भारी परिवर्तन ला दिया है ।



इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में इंटरनेट ऑफ थिंग्स-लाइव डेमोन्टट्रेशन पर कार्यशाला आयोजित की गई । इस कार्यशाला में छत्रपति शिवाजी ग्रुप आप इंस्टिट्यूट दुर्ग छत्तीसगढ़(सी.एस.आई.टी.) से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राजीव नायर, स्टूडेंट काउंसलर, प्रोफ़ेसर प्रभात गुप्ता असिस्टेंट प्रोफेसर अनमोल भारद्वाज, जयानाथ राजपुरोहित ने शिरकत की । इन्होंने विद्यार्थियों को सेंसर की कार्यप्रणाली का लाइव डेमोन्सट्रेशन करके दिखाया । सिर्फ आवाज सुनकर लाइट का जलना और पंखे का चलना देखकर विद्यार्थी आश्चर्यचकित हो गए । आगंतुक अतिथियों ने विद्यार्थियों को बताया कि आने वाले समय में हमें चारों तरफ सेंसर और रोबोटिक्स के चमत्कार देखने को मिलेंगें । उन्होंने विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत करते हुए कहा कि आज पायथॉन प्रोग्रामिंग कंम्प्यूटर की सबसे उन्नत प्रोग्रामिंग के लिए जाना जाता है । रोबोटिक्स में इसी प्रोग्रामिंग के जरिए कार्य किया जाता है । मोबाइल में वाइस बेस्ड कन्ट्रोल अर्थात एलेक्सा इन्स्ट्रक्शन के जरिए प्रत्येक घरेलु विद्युत उपकरणों को हम संचालित और नियंत्रित कर सकते हैं । हम रोबोटिक्स आर्म मूवमेंट पर भी इसी तकनीक से कार्य करते हैं । वह दिन दूर नहीं जब हमें प्रत्येक संस्थान में रोबोट्स कार्य करते नजर आएँगें । आए हुए अतिथियों ने प्रेक्टिकल और थ्योरिटिकल अमेजिंग एण्ड क्रियेटिव सेसन के द्वारा निरंतर विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत करने का प्रयास किया । इस पूरे सेसन में विद्यालय के शैक्षणिक प्रभारी एवं आई.टी. प्रमुख सब्यसाची सरकार का विशेष योगदान रहा । कार्यक्रम के अंत में सब्यसाची सरकार ने अतिथियों के आगमन एवं ज्ञानवर्धन हेत आभार व्यक्त किया ।

राजीव नायर ने कहा कि रोबोटिक मशीन होता है और इसमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एवं निर्देशों के द्वारा सारा कमांड प्रोग्राम किया जाता है. कोई भी रोबोट कठिन से कठिन कार्य को आसानी से एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से करने में सक्षम होता है. एक योग्य रोबोट का निर्माण मैकेनिकल, सॉफ्टवेयर एवं इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के मिश्रण से बनता है. रोबोट में मैकेनिकल सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का पूरा सामान योगदान होता है और तभी एक रोबोट बिना किसी त्रुटि के कार्य कर पाता है. कुछ ऐसे रोबोट होते हैं, जिन को कंट्रोल करने के लिए एक्सटर्नल कंट्रोल डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ ऐसे रोबोट होते हैं, जिनके अंदर ही कंट्रोल डिवाइस को स्थापित किया जाता है. किसी भी रोबोट का साइज या फिर आकार सुनिश्चित नहीं किया जाता है, एक रोबोट का निर्माण उसके कार्य और उसके सुविधा के अनुसार ही किया जाता है


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विज्ञान ने हमारे जीवन में भारी परिवर्तन ला दिया है । वे दिन बीत गए जबकि संपन्न व्यक्ति ही ऐश्वर्य सुख भोगते थे । आज विज्ञान ने वास्तव में हम सबका जीवन आसान बना दिया है । आज की स्थिति में यदि हम विज्ञान के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चलेंगें तो यह हमारी सबसे बड़ी भूल व नादानी होगी । आज पूरी दुनिया सिमटकर हमारे जेब में आ गई है । हम यदि कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में मास्टर हैं तो हमारे पास प्रतिष्ठा व धन की कमी नहीं । आज विभिन्न कम्प्यूटर एप्लीकेशन बहुत ऊँचे दामों में बेचे जाते हैं । आज स्वयं को अपडेट रखने के लिए जीवन में विज्ञान का समावेश अति आवश्यक है ।