धान खरीदी केन्द्र एवं तहसील कार्यालय तमनार का किया आकस्मिक निरीक्षण

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल ने शालाओं का निरीक्षण कर शिक्षा गुणवत्ता व शाला रख-रखाव के दिए निर्देश

रायगढ़, 16 दिसम्बर | जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने विकासखंड रायगढ़ एवं तमनार के विभिन्न विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। विदित हो कि विगत दिनों हुई शिक्षा स्थायी समिति की महत्वपूर्ण बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि शिक्षा स्थाई समिति के रायगढ़ द्वारा शिक्षा गुणवत्ता व व्यवस्था में कसावट लाने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न विकासखंडों के विद्यालयों का सघन आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। इसी तारतम्य में आज रायगढ़ एवं तमनार के विभिन्न विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम हायर सेकेंडरी संबलपुरी विद्यालय प्रात: 9.45 बजे बंद पाया गया। इसी तरह हायर सेकेंडरी, बंगुरसिया में केवल सफाई कर्मी ही उपस्थित था। हायर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में निरीक्षण के दौरान उक्त विद्यालय के 05 शिक्षक-शिक्षिकाएं अनुपस्थित पाए गए। माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला पडिग़ॉव के निरीक्षण के दौरान बच्चों की कम उपस्थिति एवं मध्यान्ह भोजन में गुणवत्ता एवं कम भोजन पकाने के लिए महिला सदस्यों एवं शिक्षकों को कड़ी नाराजगी व्यक्त कर आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिये।


शासकीय हाई स्कूल महलोई में निरीक्षण के दौरान परीक्षाएं संचालित तो हो रही थी किंतु अधिकांश शिक्षकों के उपस्थिति पंजी पर हस्ताक्षर नहीं पाए गए। निरीक्षण दल द्वारा शाला के प्रभारी प्राचार्य एवं शिक्षकों को सर्वप्रथम उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर करने एवं शासन के उपस्थिति संबंधी नियम पालन करने के निर्देश दिए गए। प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला महलोई के निरीक्षण में प्रबंध समिति के सदस्यों एवं अधिकारी के नाम तथा शिक्षकों के नाम अंकित न करने पर टीम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। तमनार विकासखंड में निरीक्षण के दौरान टीम ने हायर सेकेंडरी गोढ़ी का भी निरीक्षण किया जहां उक्त विद्यालय सुचारू रूप से संचालित होता पाया गया। वहीं तमनार विकास खंड के कन्या आश्रम गोढ़ी के निरीक्षण के दौरान कन्या आश्रम गोढ़ी की अध्यापन व्यवस्था तथा अन्य रखरखाव को देखकर निरीक्षण टीम ने प्रशंसा की।


जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल एवं निरीक्षण टीम द्वारा तमनार विकासखंड के विद्यालय जोबरो का भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिला स्तरीय टीम ने स्वामी आत्मानंद विद्यालय का निरीक्षण कर शासन के द्वारा किये गए प्रयासों का बेहतर परिणाम देने के निर्देश सेजस प्राचार्य को दिए एवं वहां की व्यवस्था पर संतुष्टि व्यक्त किए। तमनार विकासखंड में निरीक्षण के दौरान विभिन्न विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति, शिक्षा गुणवत्ता, शाला रखरखाव व विद्यालयीन अनुशासन संबंधी दिशा निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान निर्धारित समय पर बंद पाए गए विद्यालयों के प्रभारी प्राचार्य एवं शिक्षकों पर कड़ी कार्यवाही के भी निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने युवा केन्द्र में संचालित नि:शुल्क प्रशिक्षण का भी अवलोकन किया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल ने जोबरो धान खरीदी केन्द्र, तहसील कार्यालय तमनार का भी निरीक्षण किया। साथ ही महिला बाल विकास विभाग के निरीक्षण के दौरान प्रभारी की अनुपस्थिति पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल ने गहरी नाराजगी व्यक्त किया और उपस्थित कर्मचारियों को कार्यालय में नियमित समय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान तहसीलदार तमनार अनुज पटेल, जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा नरेंद्र कुमार चौधरी, एपीसी समग्र शिक्षा भुनेश्वर पटेल, विकास खंड शिक्षा अधिकारी तमनार फागुलाल सिदार, बीआरसीसी तमनार सूर्य कुमार पंडा, बिहारी लाल पटेल व लाल कुमार पटेल उपस्थित थे।